बढ़ी अग्नि-5 मिसाइल की रेंज, अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण से भारत की ताकत कई गुना बढ़ सकती है

Informational

आपको जानकर हैरानी होगी की अमेरिका और चीन के बाद भारत देश अपनी सेना पर खर्च करने वाला सबसे बड़ा देश है. हर भारतीय को इस बात पर गर्व होना चाहिए। भारत देश अपनी सेना को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। कुछ दिन पहले देश की सेना को मजबूत करने के लिए एक परीक्षण किया गया था। वह परीक्षण सफल रहा है। और इस परीक्षण की सफलता से भारत की सेना की ताकत कई गुना तक बढ़ सकती है। आज हम आपको इस परीक्षण के बारे में बात करने वाले है.

भारत देश ने थोड़े दिन पहले यानि गुरुवार के दिन अग्नि -5 मिसाईल का परीक्षण किया था. और यह परीक्षण सफल रहा हे. आप इस से ही अंदाजा लगा सकते हे की भारत देश की ताकत में कई इजाफा हुवा होगा। हम जिस मिसाईल के बारे में बात करा रहे उस परमाणु मिसाईल हमले करने की क्षमता 5500 किलोमीटर के करीब है। अगर अग्नि-5 मिसाईल का वजन कम हो सकता हे तो ये मिसाईल लम्बी दूरी तक जा सकती हे। लेकिन इस परमाणु मिसाईल अग्नि -5 का वज़न अभी करीब 50 टन के आसपास हे. अगर मिसाईल का वज़न काम हो जाए तो मिसाईल करीब 7000 तक की दुरी हमला कर सकती है.और आपको ए बात जानकर ख़ुशी होगी की इस सफलता को लेकर विश्व मे भारत की सबसे ज्यांदा चर्चा हो रही हे।

इस अग्नि -5 परमाणु मिसाईल से रक्षा संगठन को कही गुना ताकत मिल सकती हे। भारत देश के ऐसे परीक्षण से भारतीय सेना को कही गुना ताकत मिल सकती हे. परमाणु मिसाईल अग्नि-5 की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। भारत ने ईसमे ऐसे परीक्षण किये हे की जरुरत पड़ने पर इस मिसाईल का वजन कम किया जा सकता हे. और इस मिशाइल की रेंज भी ज्यादा की जाएगी । रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह मिसाइल तीन चरण के ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग करती है, और आपको बता दे की ध्वनि की गति से 24 गुना तेज गति का मुकाबला कर सकती है। यह परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि -5 की रेंज अब 7000 किलोमीटर से ज्यादा की जा चुकी है.और इस रेंज को बढ़ाने के लिए DRDO ने काफी मेहनत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *