फ्री सिलाई मशीन योजना 2021, आपको भी मिल सकता है फ्री में सिलाई मशीन!

Informational News

हमारे देश मे फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का प्रारंभ हो चूका है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की महिलाओ को आत्मनिर्भर और घर बेठे रोजगार उपलब्ध कराने मकसद से इस योजना की शरुआत की गई थी।.फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 से महिलाये फ्री में सिलाई सिलाई मशीन के जरिए से घर बेठे रोजगार कमा सकती है।

बतादे के इस शोजना का लाभ देश के सभी शहेरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र की महिलाये ले सकती है। फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 अंतर्गत हर राज्य में 5000 महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध किया जायेगा। सिलाई मशीन के जरिये महिलाये अपना और अपने परिवार का गुजरान चला सकती है। जो भी महिलाये फ्री में मशीन पाना चाहती है उनको एक आवेदन करना होगा, बतादे के इस योजना का लाभ लेने के लिये महिला की उम्र 20 से 40 के बिच होना आवश्यक है 20 से कम या 40 से अधिक उम्र वाली महिलाओ को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 योजना का उद्देश आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों की महिलाओ को रोजगार मोहैया करवाना है। जिससे वह घर बेठ कर सिलाई मशीन के जरिये जो पैसे कमाये उससे परिवार का गुजरान चलाने में मदद हो और वह आत्मनिर्भर भी बन सके।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते है जैसे केउन्ही महिलाओ को लाभ मिलेगा जिसकी उम्र 20 से कम या 40 से ज्यादा नहीं हो।उनके पति या पिता की वार्षिक आय १२००० से अधिक नहीं होनी चाहिए। विधवा और विकलांग महिलाये इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन दर्ज करा सकती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लाभ लेने के लिए दस्तावेज में आपका आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र, अपना पहचान के लिए पहचान पत्र, अगर आप विकलांग है तो विकलांग का चिकित्सा पत्र, अगर विधवा है तो विधवा निराश्रित प्रमाण पत्र, सामुदायिक प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो।

इन राज्यों में फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 लागू

हरियाणा,गुजरात,महाराष्ट्र,उत्तरप्रदेश,कर्णाटक,राजस्थान,मध्यप्रदेश,छतीसघर बिहार आदि।आप फ्री सिलाई मशीन योजना 2021ऑफिशिल वेबसाईट से फॉर्म डाउनलोड कर के आवेदन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *