प्राइवेट नौकरी में भी हर महीने मिल सकती है 22,000 रुपए की पेंशन, जानिए इसके लिए आप क्या करें

News

हमारे देश में जितने भी सरकारी या प्राइवेट जॉब करते है उन सभी को अपने अपने रिटायरमेंट की चिंता सताती रहती है। रिटायरमेंट के बाद उनका गुजारा कैसे होगा। यह सभी सवाल उनको चिंतित करते रहते है।बतादे के आज हम आपको एक योजना के बारे में बताने वाले है जिससे आपकी सारी टेंशन दूर हो जायेगी।

आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जहा पर आपको रिटायरमेंट के बाद एक सुनिश्चित अमाउंट मिलेगी। हम बात कर रहे है NPS के बारे में। अगर आप की उम्र 30 साल की है और आप आज ही से प्रति महीने 5000 रूपये निवेश करते है तो आपको रिटायरमेंट के बाद आपको प्रति महीना 22000 की पेंशन मिलेगी। चलिए जानते है आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है।

बतादे के 18 से 65 वर्ष के बीच के उम्र वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बतादे के NPS में इनवेस्टमेंट का प्रबंधन पेंशन फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है।आपको किसी भी इन्सुरेंस कम्पनी जैसे HDFC Life Insurance Company, LIC, ICICI Prudential Life Insurance से पेंशन प्राप्त करने के लिए एन्युटी प्लान खरीदना होगा। जिससे आपको हर महीने पेंशन मिलेगी।

यदि आप 30 साल की उम्र में हर महीने सिर्फ 5,000 रुपये NPS में इनवेस्ट करते हैं, तो आप हर महीने 22,279 रुपये का पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आपको 45 लाख रुपये की एकमुश्त राशि भी मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5,000 रुपये का निवेश आपको 60 साल की उम्र तक इनवेस्ट करना होगा।

एनपीएस में निवेश पर टैक्‍स लाभ भी मिलता है। अगर आप नौकरी करते हैं तो सेक्शन 80सीसीडी (1बी) के तहत आप एनपीएस में निवेश कर वार्षिक 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती के हकदार हो सकते हैं. यह 80सी के तहत मिलने वाले 1,50,000 लाख रुपये की कटौती से अलग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *