पुतिन की दौलत देख आंखे खुली की खुली रह जाएगी, क्या सचमे पुतीन दुनिया के सबसे आमिर इंसान हे?

Informational News

कभी सबसे आमिर प्रेजिडेंट ट्रम्प को मन जाता था वही सबसे आमिर शक्श टेस्ला को मन जाता हे. मगर रूस के राष्ट्पति के पास कितनी सम्पति हे इसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता। एक रिपोर्ट के मुताबित पुतिन दुनिया के सबसे आमिर इंसान हो सकते हे! वह रेस्लिंग मे जुडो मे ब्लैक बेल्ट भी हे. कही बार शेरो के साथ तो कही बार भालू के साथ दिखाई पड़ने वाले पुतिन की जिंदगी बोहत ही लेविश मणि जाती हे.

पुतिन का ख़ुफ़िया महल भी हे, ‘यह जगह रूस में ही है, लेकिन रूस के लोगो की नजर से दूर. मन जाता हे की ब्लैक सी के पास पुतिन का अभेद्य क़िला है। और कहा जाता हे की इसमे ऐशो-आराम के सभी साधन मौजूद हे. इसमे जिम, स्विमिंग पूल, गार्डन, कैसिनो, थेयटर, पॉल और चर्च के साथ ही एक तहखाना भी मौजूद हे। यहाँ पे यार्त, प्राइवेट हेलीकाप्टर, हथियार बंध सैनिक, और भरी सिक्योरिटी हमेशा रहती हे. सिर्फ यह किल्ले की कीमत भारतीय रुपये में करीब सौ अरब बैठती है। इस महल के अलावा भी पुतिन के नाम हज़ारों करोड की संपत्ति बताई जाती हे.

कोई नहीं जानता कि पुतिन के पास हक़ीक़त में कुल कितनी प्रॉपर्टी है और कहां-कहां है। मगर अनुमान हे की दुनिया के सबसे आमिर इंसान से भी कही गुना ज्यादा संपत्ति के मालिक हो सकते हे. पुतिन की सालाना कमाई है केवल एक लाख 40 हज़ार डॉलर। भारतीय रुपये में एक करोड़ पांच लाख रुपये से थोड़ा ज़्यादा। संपत्ति के नाम पर सेंट पीटर्सबर्ग में 800 स्क्वॉयर फुट का एक अपार्टमेंट है। जब रूस सोवियत संघ हुआ करता था, तब के दौर की दो पुरानी कारें। एक ट्रक और एक कार ट्रेलर। सात साल पहले 2015 में पुतिन ने ख़ुद भी अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया था। उस समय उनके पास दो अपार्टमेंट थे और एक गैराज बताया गया था. मगर ये सिर्फ सरकारी बाते मानी जाती हे.

2017 मे अमेरिकी सिनेट में बताया था कि पुतिन की कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर है। यानि की जेफ बेजोस, बिल गेट्स, वॉरेन बफेट, मुकेश अंबानी से भी कही गुना ज्यादा। एक रिपोर्ट के अनुमान पुतिन ने रूस की कई कंपनियों में पैसा लगा रखा है, ख़ासकर तेल कंपनियों मे. विरोधियों का कहना है कि पुतिन ने अपने करीबियों, रिश्तेदारों के नाम पर संपत्ति खरीद रखी है। पुतिन की सफाईकर्मी स्वेतलाना आज करोडपति हे लग्जरी अपार्टमेंट और सरकारी बैंक में हिस्सेदारी भी है मन जाता हे की पुतिन इस महिला को दिल दे बैठे थे. वही अलीना को गिफ्ट में पुतिन ने याच दे दिया था।

पुतिन के पास 1000 करोड क़ीमत की एक शानदार याच है। इस पर एक इंडोर पूल है और एक बड़ा-सा डांस फ्लोर। एक रिपोर्ट के मुताबित पुतिन के पास सोने के बाथरूम और टॉयलेट भी हे. वही पिछले 20 साल में उन्होंने 10 महल खड़े कर दिए, तो किसी में उनके 20 महलों की गिनती की जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *