पीएम आवास योजना में अब मिलेगी तीन गुना ज्यादा रकम! जानिए- सरकार का नया प्लान

News

प्रधान मंत्री आवास योजना में अभी लाभार्थियो को 1.2 लाख रुपये मिल रहे है. जिसकी मदद से लोग अपने घर बना रहे है. लेकिन यह राशी 3 गुना होकर 4 लाख रुपये हो सकती है. समिति ने बताया है की मकान बनाने की लागत में काफी उछाल देखनेको मिला है, जिसकी बदौलत प्रधान मंत्री आवास योजना में मिल रहे लाभ को हमें बढाकर 4 लाख रुपये प्रति लाभार्थी करना चाहिए.

झारखण्ड विधानसभा के मानसून सत्र के आखरी दिन समिति ने यह रिपोर्ट पेश करते हुए कहा था की प्रधान मंत्री आवास योजना में मिल रहे लाभ को 3 गुना करके 4 लाख रुपये प्रति लाभार्थी करना चाहिए. समिति के सदस्य और विधायक दीपक बिरुआ का कहना था की सभी चीजो के दाम काफी बढ़ गए है, जिसके चलते मिल रही राशी से घर बनाना काफी मुश्किल हो रहा है.

मकान बनाने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाले सामान जैसे की, रेत, सीमेंट, स्टील, गिट्टी, जैसी बुनियादी चीजो के दाम काफी बढ़ गए है. जिसके चलते अब घर बनाने की लागत मेभी काफी उछाल देखनेको मिल रहा है. दीपक बिरुआ का कहना था की राज्य सरकार भी राशी बढाने की सोच रही है और केंद्र सरकार को अनुरोध कर रही है की वह भी राशी को तिन गुना करके प्रति लाभार्थी 4 लाख रुपये करदे.

प्रधान मंत्री आवास योजना, गरीब लोगो को अपना खुद का पक्का मकान बनाने के लिए 1.2 लाख रुपये आर्थिक लाभ दिया जाता है. जिसकी मदद से लोग अपने सपनो का घर बना सकते है. इस राशी को लौटाने के लिए सरकार लाभार्थी को 20 साल का वक्त देती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो अपने पंचायत या नजदीकी CSC सेंटर की मुलाकात लेकर इसमें आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *