नौकरी की सता रही चिंता तो 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी 5 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 40% सब्सिडी

Informational

कोरना के समय में कई लोगोने अपनी नौकरी से हाथ धो दिया ऐसे है। कई लोग सोच रहे है की, नौकरी के साथ साथ दूसरी आय भी जरुरी होती है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताने जा रहे है, जिसको आप नौकरी के साथ साथ कर सकते है।आप इसको एक छोटी सी जगह से शुरू कर सकते है और नौकरी से साथ साथ दूसरी साइड इनकम शुरू कर सकते है।

हम बात कर रहे है, मशरूम के व्यवसाय की। इस व्यवसाय में पैसे कमाने की गुंजाईश काफी है और मार्किट भी इसका बढ़िया है। आपको बतादे की मशरूम उगाने के लिए खेत की जरुरत नहीं पड़ती है।इसको आप छोटी सी जगह में उगा सकते है ओत अपना खुदका कारोबार शुरू कर सकते है। ईसको उगाने के लिए खुली जगह की जरुरत नहीं होती है, आप इसको 4 दिवारी में उगा सकते है।

मशरूम की काफी डिमांड भारतीय बाजार में देखनेको मिल रही है| इसकी डिमांड विदेश मेभी काफी है, इसका निर्यात भी बहोत किया जाता है। मशरूम सेहत के लिए बहोत लाभकारी होता है, इसके लिए आजकल इसकी डिमांड बहोत ज्यादा बढ़ गई है। इसको आप 50 हजार से 1 लाख रुपये लगाकर बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छीखासी आय पैदा कर सकते है।

मशरूम की खेती को करने के लिए आपको एक छोटीसी ट्रेनिंग लेनी होगी। आप इसकी ट्रेनिंग अपने नजदीकी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से ले सकते है। इसको लेने के बाद आपको अपने घर से मशरूम उगाने की शुरुआत करनी है। प्रति वर्ग मीटर में आप 10 किलो मशरूम का उत्पादन ले सकते है। अगर आपके पास 40×30 की जगह है तो आप 3 3 फिट चौड़ी रेंक बनाकर इसमें मशरूम उगा सकते है।

मशरूम की विकासदर 12.9% के आसपास है। अगर आप 100 वर्ग फुट के एरिया में इसे उगाना शुरू करते है तो सालाना आपको 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए अपनि नजदीकी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *