नॉर्वे शतरज टूर्नामेट मे तीन जीत के बाद विश्वनाथ आनद टॉप पर, वर्ल्ड चैम्पियन मेग्नस कार्लसन को भी हराया

Informational News

शतरंज के खेल मे भारत का नाम रोशन करने वाले विश्वनाथ आनंद ने फिर एक बार बडा कारनामा कर दिखाया हे. उन्होने शतरंज के खेल के चैम्पियन ऐसे वर्ल्ड चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को पछाड के एक बार फीर दिखा दिया हे की वह क्यू दुनिया के सबसे बहेत्रिन शंतरज प्लेयर मे से एक हे. धुरंधर शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज मे अपनी अलग ही छाप छोडी हे और देश का नाम रोशन किया हे.

विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज चैंपियनशिप के 10वें सीजन मे प्रवेश कर दिया हे उन्होंने पहले ही दिनब्लिट्ज टूर्नामेंट मे दुनिया के नबर 1 खिलाडी कार्लसन ब्लिट्ज को हरा दिया है. यह मैच विश्वनाथ आनंद के लिए भी आसान नही था. मैच मे एक वक्त पे लग रहा था की ड्रॉ जायेगा मगर कार्लसन की एक गलती या विश्वनाथ आनंद की सुजबुझ से यह मैच अपनी जोली मे डाल दिया.

अबतक नॉर्वे मे विश्वनाथ आनंद ने नो मेचो मे से 3 मैच मे जित दर्ज की हे. जबकी ४ मैच ड्रॉ रहे हे, जबकी 2 मेचो मे हार का सामना करना पडा हे. अबतक खेले गए मैच मे विश्वनाथ आनंद ने शानदार प्रदर्शन किया हे. हालही मे उन्होने पोलैंड मे सुपरबेट रैपिड एंड ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट का रैपिड सेक्शन जीता था, जो ग्रैंड शतरंज टूर का हिस्सा है.

इस टूर्नमेंट मे दुनिया के 10 खिलाड़ियों मौजूद हे जिनमे आनंद के साथ कार्लसन, वेस्ले सो, गिरी, मामेद्यारोव, अजरबेजान के तेमुर रादजाबोव, फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव, बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव, चीन के वांग हाओ और नॉर्वे के आर्यन तारी भी शामिल है. इस आयोजन मे तकरीबन 2.06 करोड की धनराशि खर्च की जाएगी। जिसमे विजेता को तकरीबन 62 लाख रुपये दिए जाएगे। हमे उम्मीद हे की आनंद भारत का नाम नॉर्वे मे ऊँचा करके आएगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *