नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती के दिन हुये यह बडे एलान, देश के नेताओ ने नेताजी को याद कर कही यह बाते

Informational News Political

आज भारत की आजादी के सबसे बडे नायक मे से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा हे। 23 जनवरी 1897 को ओडिशा के कटक में एक बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे, उनके संघर्षो से देश और दुनिया बखूबी वाकिफ हे। उन्होंने देश विदेश में पढाई की थी, कांग्रेस के अध्यक्ष भी बने, कोलकाता के मेयर भी रहे. फिर उन्होंने आजाद हिन्द फौज की रचना कर अंग्रेजो के सामने हथियार उठाये। अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे। आज देशवासी कृतज्ञतापूर्वक उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। आज दिल्ली में फुल ड्रेस रिहर्सल परेड भी निकलेगी।

आज एक बडा एलान हुआ पीएम मोदी नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करेंगे।  इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंडिया गेट पर नेताजी की भव्य प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी।  पीएम मोदी ने इंडिया गेट पर लगने वाली प्रतिमा का मॉडल भी साझा किया है। फिलहाल यह प्रतिमा बनाई जा रही है। जब तक ग्रेनाइड की प्रतिमा नहीं बन जाती तब तक इंडिया गेट पे सुभाषचंद्र बोसे की होलोग्राम प्रतिमा रहेगी. वही रिपब्लिक डे जो 24 जनवरी से शरू होना था वह एक दिन पहले यानि 23 जनवरी से ही शरू कर दिया गया.

साथ ही जबलपुर सेंट्रल जेल जिसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेन्ट्रल जेल से जाना जाता हे वह पर म्युसियम बनेगा. जिसकी एक बैरक को जनता के लिए खुला रखने की घोषणा की है। अंग्रेजी हुकूमत से लड़ाई के दौरान जबलपुर सेंट्रल जेल इसी बैरक में नेताजी 6 महीने तक रखा गया था। इस बैरक में नेताजी से जुड़ी कई यादें हैं। इन्हें देखकर लोग नेताजी को याद कर सकते हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर देश उन्हें कृतज्ञतापूर्वक श्रद्धांजलि देता है.  स्वतंत्र भारत के विचार के प्रति अपनी असाधारण प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उन्होंने आजाद हिंद फौज के माध्यम से जो साहसिक कदम उठाए. राष्ट्र के प्रति उनका यही आदर्श और बलिदान सभी भारतीयों को हमेशा प्रेरित करता रहेगा.

नरेंद्र मोदी ने ट्वीट  करके बताया की ‘सभी देशवासियों को पराक्रम दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। ‘. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने नेताजी के योगदान को चिरस्मरणीय बनाए रखने के लिए 125 जयंती को देशभर में ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का कार्य किया है। यह आने वाली पीढ़ियों में नेताजी के विचारों व आदर्शों को सींचने का काम करेगा।

वही अमित शाह ने ट्वीट किया की: आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन करता हूँ। उन्होंने अपने असाधारण देशप्रेम, अदम्य साहस व तेजस्वी वाणी से युवाओं को संगठित कर विदेशी शासन की नींव हिला दी। मातृभूमि के लिए उनका अद्वितीय त्याग, तप व संघर्ष सदैव देश का मार्गदर्शन करता रहेगा। राहुल गाँधी ने ट्वीट किआ की: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर देश उन्हें व उनके जोशीले शब्दों को याद करता है। विनम्र श्रद्धांजलि।

योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट किया की: भारतीय स्वाधीनता संग्राम के महानायक, ‘आजाद हिन्द फौज’ के नेतृत्वकर्ता, ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ जैसे अमर स्वाधीनता मंत्र के उद्घोषक, ‘नेताजी’ सुभाष चन्द्र बोस की जयंती ‘पराक्रम दिवस’ पर उन्हें कोटिश: नमन।जय हिंद! ममता बनर्जी ने ट्वीट किया की: हम फिर से केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि नेताजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए ताकि पूरा देश राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दे सके और #देशनायक दिवस को सबसे उपयुक्त तरीके से मना सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *