नीम करोली बाबा भाग 2: जब हारे थके एप्पल कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स बाबा की शरण में आए ओर फिर बाबा ने किया ऐसा चमत्कार की

Informational

जैसा कि हमने आपको भाग-1 में बताया था कि नीम करोली बाबा की शरण में भारतीयों से भी ज्यादा विदेशी पर्यटक मौजूद रहते थे। उनके चमत्कार के किस्से भारत में ही नहीं मगर सात समुंदर पार भी मशहूर थे। उनके आशीर्वाद लेने के लिए लोग दूर-दूर से उनके पास आया करते थे और उनके आशीर्वाद लेकर बाबा के चमत्कार महसूस करते थे। बाबा के पास आया हुआ हर एक शख्स अगर श्रद्धा से बाबा से जो भी मांगता और अगर बाबा को लगता कि वह अपने नेक इरादों के साथ आया हुआ है तो बाबा उनकी हर मन्नत या कहे तो सपने पूरे करने मे मदद करते थे। ऐसा ही एक किस्सा या कहानी लोगो मे मशहूर हे, दुनिया की जानी मानी एप्पल कम्पनी के मालीक की।

एप्पल के संस्थापक स्टीव बचपन से ही आध्यात्मिक थे। उन्होंने स्टीव ने एप्पल की शुरुआत की उनकी कंपनी कुछ वक्त में नई ऊंचाइयां छूने लगी। उसके बाद उन्होंने नई टेक्नोलॉजी के साथ एक नया कंप्यूटर का आविष्कार किया जो बुरी तरह से असफल रहा और उसी की वजह से स्टीव जॉब्स अपनी खुद की बनाई हुई मल्टीनेशनल एप्पल कंपनी से निकाल दिया गये। स्टीव जॉब्स यह सदमा सह नहीं पाएगा जब उनको कोई रास्ता नहीं दिख रहा था तब उन्होंने आध्यात्मिकता की तरफ जाना पसंद किया और अमेरिका में सब कुछ छोड़ छाड़ के भारत में आ गए।

भारत में घूमते हुए स्टीव जॉब्स नीम करोली बाबा के आश्रम में पहुंचे। नीम करोली बाबा से आकर्षित होकर उन्होंने वहीं रहने का फैसला किया उन्होंने मेडिटेशन, ध्यान, योगा का अभ्यास किया। उसके बाद 1 दिन नीम करोली बाबा ने बताया कि अब उनका वक्त वापस जाने का हो गया है। वह वापस अमेरिका जाकर एक नई शुरुआत करें। बाबा की आज्ञा का पालन करते हुए स्टीव जॉब्स अमेरिका वापस लौटे और वहां जाकर दोनों ही कंपनियों की शुरुआत की इसमे से एक एनिमेशन पिक्सर नामकी कंपनी थी। कुछ ही वक्त मे उनके द्वारा बनाई ओर कुछ वक्त मे ही नई उचाइया छूने लगी। और तब तक एप्पल कंपनी की हालत स्टीव जॉब्स के बिना बहुत खराब हो चुकी थी एप्पल कंपनी ने स्टीव जॉब्स को वापस अपने साथ बुलाने की हर संभव कोशिश की और आखिर में स्टीव जॉब्स की दोनों कंपनियां एक पल में खरीद ली।

इस तरीके से स्टीव जॉब्स एप्पल में वापस आ गये और उन्होंने एप्पल कंपनी ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की। अब उन्होंने अपना ध्यान कंप्यूटर से हटाकर नई जनरेशन के मोबाइल बनाने पर लगा दिया और फिर दुनिया का सबसे पहला टच स्क्रीन मोबाइल लेकर एप्पल मार्केट में आया। कुछ ही वक्त में एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल बिक्री करने वाली कंपनी बन गई एप्पल शेयर कैसे रातो और रात आसमान छूने लगे और एक के बाद एक नया मोबाइल एप्पल के आते रहे और यह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक बन गई। स्टीव जॉब्स को एक घटना मालूम थी केसे बाबा के आशीर्वाद ने एप्पल और स्टीव जॉब्स की जिंदगी बदल दी। स्टीव जॉब्स के अलावा हजारो विदेशी उनके भक्त रहे है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *