दो रुपये के इस नोट को बेचकर लाखों कमा रहे लोग, क्या आपके पास भी है ऐसी पुरानी नोट

Informational News

अगर आपके पास 2 रुपये का पुराना नोट (2 Rupees Old Note) है तो आप बिना कुछ किए 5 लाख रुपये तक रुपये कमा सकते हैं। जी हा! आपने बिलकुल सही सुना।अगर आपका 2 रुपये का पुराना नोट और दुर्लभ है तो आपकी किस्मत खुल सकती है आपको इसके बदले अच्छी खासी रकम मिल सकती है।

जैसा की हम सब जानते है भारत में एक रुपये का नोट RBI नहीं बॉडी भारत सरकार छपती हैं अब यह नोट चलन मैं नहीं देखने को मिलता इसीलिए ये रेयर मन जाता हैं। अगर आपके पास भी यह रेयर नोट हैं तो आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते है। यह नोट एंटीक केटेगरी में आता हैं इसीलिए आपको इसकी कीमत लाखो में मिल सकती हैं।

इंटरनेशनल मार्केट मैं ऐसी एंटीक चीज़ो की काफी मांग रहती हैं और यहाँ पुराने सिक्के और नोट लाखो की कीमतों में बिक जातइ हैं। हलाकि हर एक नोट की वैल्यू वो कितनी पुराणी हैं और किस हालत मैं उसके मुताबिक तय होती है। नोटफिलिस्ट ऐसे लोग होते हैं जो की दुर्लभ पुराने नोट इकठ्ठा करते हैं। अगर आपके पास भी यह एक पुराण नोट हैं तो आपभी इसे बेचकर मालामाल हो सकते हैं।

आपको पुराने 2 रुपये के नोट को बदलने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा. तो चलिए जानते हैं इस नोट में क्या खासियत होनी चाहिए और कहां कर सकते हैं आप इसकी बिक्री…

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2 रुपये के इस खास नोट की खासियत यह है कि इस पर ‘786’ लिखा हुआ है। इसके अलावा इस नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए। साथ ही इस नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर भी होने चाहिए। अब यह जानना चाहिए कि आखिर वह कौन सी वेबसाइट्स हैं। जिस पर आप अपने पुराने नोटों को बेच सकते हैं। Quickr, Olx या eBay जैसी वेबसाइट पर पुराने भारतीय करेंसी नोटों को बेच सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है इसका प्रॉसेस।

अपने नोट की एक स्पष्ट तस्वीर लें जिसे आप बेचना चाहते हैं। eBay, Quickr या Olx पर अपलोड करें, कंपनी आपका विज्ञापन पेश करेगी। इच्छुक लोग, जो पुराने नोट और सिक्के खरीदना चाहते हैं, विज्ञापन जारी होने पर आपसे संपर्क करेंगे। आप बातचीत कर सकते हैं और अपना सौदा तय कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *