दावा निकला सही, चुनाव बाद बढ़ाई गईं पेट्रोल की कीमतें, जानें जेब पर कितना पड़ेगा असर

News

अभी कुछ दिनों पहले जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे थे तब अटकले लगाई जा रही थी के चुनाव ख़त्म होने के बाद पेट्रोल और घरेलु गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो जायेगी। कुछ समय के लिये ऐसा लगा के अब दामों में बढ़ोतरी नहीं होगी लेकिन कल सोमवार के दिन पेट्रोल के साथ साथ घरेलु गैस की कीमत में भी बहुत बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आम आदमी के लिये के यह महंगाई का डबल अटेक है।

बतादे के सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में इजाफा कर दिया गया है। पेट्रोल कंपनियों की ओर से 80 पैसे प्रेति लीटर पेट्रोल की कीमतें बढ़ाई गईं हैं। आज उत्तर प्रदेश में पेट्रोल 96.27 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वहींकुछ दिनों पहले दूध के दामों में भी इजाफा हो गया था।

चुनाव बाद कम हुईं कीमतें

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले दीपावली के मौके पर पेट्रोल की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को हटा दिया था। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में एक साथ 12 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आई थी। पेट्रोल की कीमतें में की गई इतनी बड़ी गिरावट के बाद अब पेट्रोल की कीमतों में 80 पैसा प्रति लीटर की दर से इजाफा किया गया है।

वैश्विक स्थर पर कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ने के बाद से अंदाजा लगाया जा रहा था कि पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया जाएगा। जिसके बाद अब कीमतों को तेल कंपनियों ने बढ़ाया है। चुनाव से पहले कम की गई पेट्रोल की कीमतों को लेकर यह कयास लगाए जा रहे थे कि चुनाव के बाद पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया जाएगा।

विदेशी मुद्रा के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों के अनुसार Petrol Price Today पेट्रोल की कीमतें हर रोज अपडेट की जाती हैं। तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा समीक्षा के आधार पर पेट्रोल की कीमतों को प्रतिदिन अपडेट किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *