टू व्हीलर वाले सावधान….हेलमेट पहने होने पर भी कटेगा 2000 का चालान…पढ़े नए नियम…

News

नया टू विलर का नियम आ गया है. इस नियम के मुताबिक अगर आपने हेलमेट पहना होगा तोभी आपको 2 हजार रुपये तक का जुरमाना भरना पड़ेगा. आप सोच रहे होंगे की यह खबर अफवाह है. लेकिन ऐसा नहीं है यह बात सही है. दरअसल नए नियमो के मुताबिक अगर आपने हेलमेट पहना है और उसकी स्ट्रिप नहीं बांधी है तो आपको 1 हजार रुपये तक का जुरमाना भरना पड़ेगा.

इसके अलावा भी और नियम है जिसमे अगर आपने हेलमेट पहला हहै तोभी आपको जुरमाना भरना पड़ेगा. अगर आपने हेलमेट पहना है और उसकी स्ट्रिप भी लगाईं है तो भी आपको जुरमाना  भरना पड़ सकता है अगर आपने नॉन ISI वाला हेलमेट नहीं पहना है. इसका मतलब यह है की अगर आपने हेलमेट पहना होगा और अन्य नियम ध्यान में नहीं लिए होंगे तो आपको 2 हजार रुपये तक का जुरमाना भरना पड़ सकता है.

हेलमेट के नियम के साथ साथ कई अन्य नियम भी सरकार ने लागू कर दिए है. अगर आपने अपने वाहन को ओवरलोड कर दिया है तो आपको 20 हजार रुपये से ज्यादा का जुरमाना भरना पड़ सकता है. इसके अलावा ऐसा करने पर आपको प्रति टन 2 हजार रुपये का अतिरिक्त जुरमाना भरना पड़ सकता है. आपने कई बार देखा होगा की कुछ वाहन चालको को लाखो में जुरमाना भरना पड़ता है.

आप अब यह सोच रहे होंगे की अगर हमें चालान ऑनलाइन देखना है तो कैसे देख सकते है? आपको बतादे की आप घर बैठे अपने वाहन के चालान को देख सकते है. आपको https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. वहा पर चेक चालान स्टेटस पर क्लिक करना होगा. वहा पर आपको चालना नंबर, वाहन नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर इनमेसे कोई एक डिटेल डालकर बाकी मांगी गई डिटेल डालकर गेट डिटेल पर क्लिक करके चालान की जानकारी ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *