जेवर एयरपोर्ट के पास एक से डेढ़ करोड़ रुपये की बिक गईं दूध-सब्जी की दुकानें

News

नोएडा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में इस एयरपोर्ट पर 4588 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह 2023 तक कंप्लीट हो जाएगा। एयरपोर्ट जब पूरी तरह बन जाएगा, तब इसके पास 6 से 8 रनवे होंगे। यह देश में किसी भी एयरपोर्ट पर होने वाले सबसे ज्यादा रनवे होंगे। नोएडा एयरपोर्ट की लागत 30 हजार करोड़ बताई जा रही है। साल में 7 करोड़ यात्रियों का टार्गेट रखा गया है।

अभी न तो जेवर एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है और ना ही अभी वहां से फ्लाइट आसमान में उड़ान भर रही हैं। लेकिन एयरपोर्ट का सिर्फ काम शुरू होने से ही आसपास की जमीनों के रेट आसमान छूने लगे हैं। रेजिडेंशियल और इंडस्ट्रियल प्लाट की बात तो छोड़िए एक छोटे से दूध-सब्जी के कियोस्क भी करोड़ों रुपये के बिक रहे हैं।

कुछ महीने पहले ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने कमर्शियल यूज के लिए 11 प्लॉट बेचे थे। प्लॉट के लिए ऑनलाइन बोली लगाई गई थी। जिसमे एक 500 वर्गमीटर का प्लॉट स्वर्णनगरी में था। अथॉरिटी ने इस प्लॉट की रिजर्व कीमत 85 लाख रुपये रखी थी। खरीदारों को इसके ऊपर की बोली लगानी थी। इस प्लॉट की बोली 11.12 करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी। अथॉरिटी की शर्तों के मुताबिक इस प्लॉट पर कियोस्क बनाकर सिर्फ दूध और सब्जी बेचने की ही इजाजत होगी।

हाल ही में यमुना अथॉरिटी ने जिस कियोस्क की शुरुआती बोली 9 लाख रुपये रखी थी, वो डेढ़ करोड़ रुपये का बिका है. यह सभी कियोस्क यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट के नजदीकी सेक्टर्स में हैं। गौरतलब रहे यूपी विधानसभा चुनावों के चलते हुई देरी की वजह से बुधवार को यमुना अथॉरिटी ने कियोस्क की नीलामी आयोजित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *