जाने कैसे कम लागत मे ये बिजनेस शुरू करके कमा सकते हे लाखों रुपए, ऐसे करें शुरू

Informational News

आज के डिमांडिंग दौर में हर कोई अपनी दौड़ केवल एक नौकरी के सहारे नहीं पूरी कर सकता। अगर आप भी अपना कुछ अलग  बिजनेस शुरू करने के लिए सोच रहे हैं और एक नए आईडिया की खोज में हैं हैं तो हम आपकी मदद करने के लिए एक बेहतरीन आईडिया लेकर आये हैं जिसे आप काम लगता में शुरू कर सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताने जा रहे है जिसमें कम निवेश के साथ अच्छा मुनाफा मिलेगा। आज हम आपको कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेसके बारे में बातने जा रहे हैं। कटलरी की डिमांड पार्टियों, शादियों, पिकनिक, और खाने पीने की दुकानों पर होती है। ऐसे में आप मेटल से बने कटलरी मैन्युफैक्चरिंगका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आप बर्तन हैंड टूल के साथ साथ खेती में काम आने वाले उपकरणभी बना सकते हैं।  ज्यादातर खेती से जुड़े सामानों की मांग मार्केट में ज्यादा रहती है! इसलिए आप मार्केटकी मांगको ध्यानमें रखते हुए कुल्हाड़ी फावड़ा फसल काटने वाली हंसिया दराती को बल्क में बनाकर अपने बिजनेस को ज्यादा जल्दी बढ़ा कर सकते है।

कटलरी बिजनेस शुरू करने में मशीन का खर्च 1.8लाख रुपये लगता है। इसमें बिजनेस सेटअप करने का खर्च भी शामिल है। कटलरी बिजनेस को शुरू करने के लिए केवल 1.14 लाख रुपये निवेश करने की जरूरत होती हैं। इसके अलावा आप बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकारी योजनाके तहत लोन भी ले सकते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाके जरिए लोन लेकर ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं।

इस बिज़नेस ले लिए आपको रॉ मैटेरियल की भी जरुरत पड़ सकती है जो लगभग 1.2 लाख रुपये में आ सकते हैं। कमाई की बात करें तो इस कटलरी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेसमें अगर आप 1.2 लाख रुपए का रॉ मैटेरियल लगाते हैं तो इससे 40 हजार कटलरी, 20 हजार एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट और 20 हजार हैंड टूल तैयार हो सकता हैं। जिसे बेचने से हर महीने 1.10 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। जोकि एक अच्छा मुनाफा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *