जल्द ही खातों में आने वाले हैं 4000 रूपये , लिस्ट में ऐसे चेक कर लें अपना नाम !

Informational News

किसानो की हर संभव मदद करने सरकार हमेशा तत्पर रहती है। सरकार की कई योजनाये किसानो को लाभ पंहुचा रही है। आर्थिक लाभ से लेकर उपकरण खरीदने पर सब्सिडी तक के लाभ देने वाली योजनाये सरकार द्वारा चलाई जा रही है। वैसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसमे केंद्र सरकार किसानो की आर्थिक मदद करती है।

देश के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार किसानों के लिए इस योजना की 10वीं किस्त जारी करने वाली है। ऐसे में, अगर आपने भी इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है तो इसका स्टेटस अभी से चेक करना शुरू कर दें, ताकि आपकी किस्त अटक न जाए। वैसे तो इस योजना के अंतर्गत हर किसान को किश्त में दो दो हजार रूपये मिलते है लेकिन इस बार कुछ कुछ किसानो को 4- 4 हजार रूपये मिलने वाले है।

इन किसानों को मिल सकते हैं चार-चार हजार

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश के 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत 1.58 लाख करोड़ रुपये की मदद दी जा चुकी है। जानकरों की माने तो इस महीने की 15 तारीख के आसपास केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर सकती है। आम तौर पर किसानों को हर किस्त में दो-दो हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन इस बार कुछ किसानों की 9वीं और 10वीं किस्त एक साथ आ सकती है। कई किसानों को 9वीं किस्त का भुगतान नहीं मिल पाया है। कहा जा रहा है कि ऐसे किसानों को इस बार 10वीं किस्त के साथ 9वीं किस्त का पैसा भी मिल सकता है। ऐसे में इन किसानों को दो-दो हजार रुपये के बजाय चार-चार हजार रुपये मिल सकते हैं।

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवाए है और अपना स्टेटस घर बैठे ही चेक करना चाहते है तो निचे बताये गये स्टेप को फॉलो कर अपना स्टेटस चेक करे।

सबसे पहले किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं , फिर यहां आपको दाएं साइड पर ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करें उसके बाद ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद एक नया पेज पेज खुलेगा। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं। आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. फिर ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *