जनधन खाताधारक हुए मालामाल, अब हर साल खाते में आएंगे 36,000 रुपये, जल्द करें यह काम

Informational News

जन धन खाता धारको के लिए एक खुश खबर है. सरकार जन धन  खाता धारको को सालाना 36 हजार रुपये देने के लिए एक योजना लेकर आई है. सरकार जन धन खाता धारको पर महेरबान हो गई है. सरकार की इस योजना से जन धन खाताधारक अपने आपको सालाना 36 हजार रुपये पा सकते है. आइये जानते है इस योजना के बारे में पूरी जानकारी और इसका लाभ कौन उठा सकता है.

आपको बतादे की सरकार ने जो यह स्किन है उसका नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना रखा है. इस योजना के तहत गरीब लोगो को महीने के 3 हजार रुपये पेंशन दी जायेगी. इसका मतलब उन लोगो को सालाना 36 हजार रुपये सरकार के द्वारा मानधन योजना के तहत दिए जायेंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगो को कुछ नियमो का पालन करना होगा.

प्रधानमंत्रि श्रम योगी मानधन योजना में सालाना 36 हजार रुपये का फायदा लेने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तो का पालन करना होगा. इस योजना का लाभ कुछ चुनिन्दा लोग ही ले सकते है जो की स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर से जुड़े हुए है. और जिन लोगो की महीने की आय 15 हजार रुपये से कम है.

इस योजना का लाभ 18 से 40 साल के बिच वाले लोग उठा सकते है. इसके लिए आपको 55 रुपये से 200 रुपये का महीने का भरना होगा और आपको 60 साल की उम्र के बाद 3 हजार रुपये महीने के मिलेंगे. अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको 55 रुपये, अगर आपकी उम्र 30 साल है तो आपको 100 रुपये और 40 साल उम्र है तो महीने के 200 रुपये 60 साल की उम्र तक भरने होंगे, जिसके बाद से आपको महीने के 3 हजार रुपये पेंशन शुरू हो जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *