चोर बाजार से खरिदा टूटा कटोरा जिसने बना दिया पति पत्नी को करोड़ पति।

Informational

किस्मत का पासा कब पलट जाए किसी को पता नहीं होता। किस्मत राजा को रंक बना देती है और रंक को राजा। यह किस्सा भी कुछ ऐसा ही है जहां पर पति पत्नी एक ही रात में पुराने टूटे हुए कटोरे से करोड़पति बन गए। आपको जानकर हैरानी होगी कि पुराने टूटे हुए कटोरे से इस कपल को इतने पैसे कैसे मिले। इसलिए हम आपके सामने विस्तृत लेख लेके आया हे।

यह किस्सा स्विजरलैंड से सामने आ रहा है जहां पर पति-पत्नी बाजार में घूम रहे थे वही चोर बाजार की एक दुकान पर कुछ पुराना सामान देखने गए। इसवक्त पुराना कटोरा नजर आया जो देखते ही पुराना नजर पड़ रहा था और उसकी कलाकृति ने इन को आकर्षित किया। पति पत्नी ने कटोरा कौड़ियों के भाव में दुकान से खरीद लिया। तब तक उनका पता नही था की पुराना कटोरा उनकी किस्मत बदलने जा रहा है। ना ही दुकान के मालिक को इसकी सही कीमत का पता था।

कटोरा पुराना पर नक्काशी से भरा होने की वजह से पति पत्नी को लगा कि इसको ऑक्शन में इससे अच्छी कीमत मिल जाएगी उन्होंने 2, 4 ऑक्शन हाउस मे इस कटोरे को दिखाया। मगर ऑक्शन हाउस मे इस कटोरे को देखते ही रिजेक्ट कर दिया क्योंकि इसकी हालत थोड़ी खराब थी जगह जगह इस कटोरे मे खरोचे बनी हुई थी। पति पत्नी को लगा के यह कटोरा पुराना जरूर है नक्काशी भी अच्छी है मगर कीमती मालूम नही पडता। ऑक्शन हाउस इसे को देखते ही रिजेक्ट कर रहे हैं। उनको लगा कि इस कटोरे की कोई कीमत नहीं होगी इसलिए उन्होंने टेनिस बॉल इकट्ठा करने के लिए इस कटोरे का उपयोग किया। कुछ समय तक ऐसे ही पड़ा रहा।

जैसे कि आपको बताया इस कटोरे की तस्वीरें ऑक्शन हाउस में पहले से इन्होंने दी हुई थी। बस तस्वीर घूमते हुए किसी एक्सपर्ट के पास पहुंचे। एक्सपर्ट ने तुरंत ही पति-पत्नी का कांटेक्ट करके उनके घर मिलने आया और उनको बताया कि यह कटोरा अमान्य कटोरा नहीं है मगर इस कटोरे को चीन के राजा ने इस्तेमाल किया है। यह 17 वी सदी का कटोरा हे और इसकी मार्केट वैल्यू करोड़ों मे हे। पति पत्नी ने तुरन कटोरा एक्सपर्ट को सौंप दिया एक्सपर्ट ने उसको नीलाम करने के लिए रखा। नीलामी धीरे धीरे हजार मे से लाख और कुछ समय मे 34 करोड़ तक पोहाच गई।

पति पत्नी ने चंद रुपयों में खरीदा हुआ पुराना कटोरा करोड़ों का निकला और रातों-रात उनकी किस्मत बदल गई। उनके पास इतने रुपए आ गए की आज वह अपने लिए नए गाड़ी, घर, और ऐशो आराम से रह सकते हैं। वो कहते हे ना हीरे की सही कीमत जोहरी ही जानता हे कुछ वेस ही कौड़ियों के दाम का कटोरा करोडो मे बीका और पति पत्नी की किस्मत बदल गई। हे ना अजूबा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *