चिड़ियों को रहने के लिए बना दिया 11 मंजिला अपार्टमेंट, स्विमिंगपुल तक का किया है इंतजाम

Informational News

शहर की ऊंची इमारतो के लिए जिस तरीके से पेड़ और जंगल काटे जा रहे हैं उससे पशु पक्षी के घर उजड़ गए हैं. मनुष्य इतना स्वार्थी हो चला है कि उसने अपने घर बनाते वक्त पशु पक्षियों का क्या होगा उसके बारे में कभी नहीं सोचा. इतना ही नहीं उनके घर उजाड़ने के बाद आज भी घर में कही घोसला मिल जाए तो उसे भी उसे हटा देते है. ऐसे में कुछ समाजसेवी ऐसे भी है, जिनको पक्षियों का महत्व पता है आज ऐसे ही एक समाजसेवी की कहानी हम देखने जा रहे हैं जिन्होंने पक्षियों के लिए 11 मंजिला अपार्टमेंट बना दिया.

हमने मनुष्य के अपार्टमेंट तो बहुत देखे है, बडी बडी मंजिले जो आसमान छू राही है, ऐसे में अगर कोई कहे के पशु पक्षियों के लिए भी ऐसे अपार्टमेंट बने हैं तो विश्वास करना मुश्किल हो जाएगा। मगर यह सच है, राजस्थान के बीकानेर जिले में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है पक्षियों के लिए ऐसे अपार्टमेंट बनाए गए है, जिसमें पक्षियों के लिए न सिर्फ दाना रखा गया है मगर उनकी हर जरूरत पूरी हो ऐसी व्यवस्था की गई है. किस तरीके से यह अपार्टमेंट ठंडा रहे ईसका भी ध्यान रखा गया है, जिसके लिए स्विमिंग पूल की व्यवस्था भी की गई है जिसमें नहा कर वह अपने आप को ठंडा रख सकें।

गर्मी में बिना पेड़ के रहना किसी भी पक्षी के लिए मुश्किल है, ऐसे में राजस्थान के बीकानेर जिले में पक्षियों के लिए 11 मंजिला अपार्टमेंट बनाया गया है इस अपार्टमेंट में लगभग 1100 पक्षी रह सकते है. इस अपार्टमेंट में चिड़िया आकर अपना घोंसला भी बना सकते हैं इसे बनाने में तकरीबन ₹500000 का खर्च किया गया है यहां पर बहुत से पक्षी आकर रहने शुरू भी कर दिए हैं यहां पर मिट्टी के घोसले भी बनाए गए हैं जिससे ठंडक बनी रहे.

पशु पक्षियों के लिए नेक] सोच रखने वाले लोगों को सच में हमारी टीम सलाम करती है. यह हम सबका फर्ज है कि मुंगे पशु पक्षियों को उनकी हर संभव मदद करे. आज कंक्रीट के जंगल खड़े कर दिए हैं ऐसे में अबोल पशु पक्षियों के बारे में सोचना भी हमारा कर्तव्य है. अगर हम इतना खर्च करके पक्षी घर न बना सके तो कम से कम पशु पक्षियों के लिए घर के बहार थोडा सा पानी भरकर रख सकते हे, जिससे गर्मी में उनको थोड़ी ठंडक मिल पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *