घर के बाहर नींबू और मिर्च टांगना नहीं है अंधविश्वास! इसके पीछे का साइंस जान रह जाएंगे दंग

News

हिन्दू धर्म में कई ऐसी चीजे है जो आपको सोचने पर हैरान कर देती है. कई लोग ऐसी चीजो को अन्धविश्वास मानते है तो कई लोग इसके पीछे का वैज्ञानिक रहष्य भी समजाते है. हमने अक्सर कई जगहों पर देखा होगा की निम्बू और मिर्च लटकाई जाती है. लेकिन इसके पीछे का रहष्य क्या है वह हम नहीं जानते है. आज हम आपको इस लेख में इसके पीछे छिपा वैज्ञानिक, वास्तु शास्त्र और अन्य रहष्य बताएँगे.

आपने अक्सर कई दूकान, घर और ट्रक पर निम्बू पर मिर्च लटकाए हुए देखे होंगे. कुछ लोग इसको बुरी नजर से बचने के लिए लगाते है. उनका कहना होता है की निम्बू पर मिर्च लगाने से हम बुरी नजर से बचे रह सकते है. तो कई लोगो का ऐसा भी मानना होता है की यह सब अन्धविश्वास है. इसमें कोई लोगिक नहीं छिपा है. लेकिन आज हम आपको इस लेख में निम्बू और मिर्च में छिपे वैज्ञानिक रहष्य के बारेमे बताएँगे.

जब कोई इंसान निम्बू को देखता है तो उसके मस्तिष्क में खट्टेपन का स्वाद आता है. यह भावना उस व्यक्ति को उस जगह पर ज्यादा देर तक देखने नहीं देती है. विज्ञानं कहता है की निम्बू का खट्टापन काफी तेज गंध छोड़ता है. वैसे ही मिर्च भी तीखेपन की काफी तेज गंध छोड़ता है. इन दोनों को घर या दूकान के मेन गेट पर लगवाने से घर के अन्दर मच्छर जैसे किट नहीं आते है और बिमारिओ से बचा जा सकता है.

विज्ञानं के मुताबिक मिर्च और निम्बू में कीटनाशक गुण मौजूद होते है. जिसके चलते वह घर और दूकान में काफी मदद करता है. वैसे ही वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप निम्बू मिर्च को घर के दरवाजे पर लगाते है तो वह आपके घर की सारी नकारात्मकता दूर करता है और आपके घर में सकारात्मक भाव बढ़ने लगते है. इसके अलावा आपको अपने घर के आगे एक निम्बू का पेड़ जरुर लगाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *