‘गांवों में पानी नहीं हैं, इसलिए दर्जनों लड़के कुंवारे हैं’, चित्रकूट के गांवों से आई ये रिपोर्ट चौंकाती है

News

हमारे देश में आज भी कई जगहे ऐसी है जहा पानी की समस्या आज भी है। पानी न होने के कारण वहा के लोगो को बहुत सारी परेशानिया झेलनी पड़ती है। राजस्थान के एक ऐसा ही गांव है चित्रकूट वहा के लोगो को पानी की कमी के कारण बहुत सारी मुश्केलिया बढ़ गयी है। पानी की कमी के कारण इस गांव में ढेर सारे लड़के कुंवारे बैठे है। कोई इस गांव में लड़की देने को तैयार नहीं है।

गवा में पानी के कारण गवा वाले बहुत परेशान है। जैसे के गवा में लड़को की शादी नहीं हो रही है। इस गांव में पानी की दिक्क्त के कारण रिश्तेदार तक इस गांव में नहीं आते है। लोग दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर हैं. भैंस-गाय का दूध बेचकर हमारा घर चलता था। लेकिन अब जब खुद पीने के लिए पानी नहीं है तो जानवरों को क्या पिलाएंगे। ऐसे में जानवर भी नहीं रख रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार गांव में पानी की बहुत समस्या है। जिसकी वजह से गांव के लोग बाहर से बैलगाड़ी से पानी लेकर आते हैं। इस गांव का नाम पानी के कारण ऐसा हो गया है के कोई शादी के लिए आता है तो पूछता है कि मैं गांव में ही रहूंगा या बाहर कहीं दूसरे शहर. जैसे ही बोलता हूं कि गांव में ही रहूंगा तो वे शादी की बात आगे नहीं बढ़ाते हैं।

गांव के लोगो का कहना है के पानी के कारण बच्चों की शादी नहीं हो रही है। रिश्तेदार बेटों की शादी की बात करते हैं. लेकिन, फिर पानी की समस्या देखकर किसी को भेजते नहीं है। कोई आ भी जाता है तो वह बात आगे नहीं बढ़ाता है।

ये कहानी है चित्रकूट के गोपीपुर गांव की. पानी की किल्लत ने लोगों की जिंदगी तो बेहाल की है, अब अगली पीढ़ी को भी संकट में खड़ा कर दिया है। लड़कों की शादी नहीं हो रही है। दूध-दही का व्यापार करने वाले लोग जानवर नहीं रख पाने की वजह से व्यापार बंद कर रहे हैं. ढेरों परेशानियां हैं। आजादी के 75 वर्ष बाद भी स्थिति जस की तस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *