गर्मी से बचने के लिए लगवा दीजिये यह एयर कंडीशनर (AC) एक रूपया भी नहीं आएगा बिजली बिल

Informational News

हमारे देश में गर्मी ने दस्तक दे दी है। धीरे धीरे करके देश में तापमान का पारा बढ़ता ही जा रहा है।देश के के बहुत सारे प्रदेशो में ऐसी हालत हो गई है के अब उन्हें दिन और रात दोनों समय पंखे शुरू करने पडते है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अब कुछ ही दिनों में गर्मी का पारा बढ़के 40 डिग्री के पार चला जायेगा। ऐसे में पंखे गर्मी से बचाने में कम कामियाब होंगे इसिलए जल्द ही एयर कंडीशनर (AC) चलने भी शुरू हो जाएंगे।

अब जाहिर से बात है के आप अब जब AC चलाओगे तो बिजली बिल का बिल भी उसी तरह से आएगा। इस वजह से लोग कुछ घंटे के लिए ही एसी चलाते हैं। लोगों की समस्या को देखते हुए विभिन्न कंपनियों ने बाजार में सोलर एसी (Solar AC) भी उतारे हैं। जिन्हें आप 24 घंटे भी चलाएंगे तो एक रुपया भी बिजली बिल नहीं आएगा। इसलिए बिजली बिल की टेंशन छोड़ आप भी घर में सोलर एसी इंस्टॉल करवा सकते हैं।

मार्केट में सोलर एसी की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि महंगा बिजली बिल अफोर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं है। एकमुश्त भुगतान कर लोग हर महीने आने वाले हजारों रुपये के बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं। सोलर एसी थोड़े महंगे जरूर होती हैं, लेकिन ये बहुत कम समय में आपका पूरा पैसा वसूल कर देते हैं। मार्केट में एक टन वाला सोलर एसी के दाम (Solar AC Price) लगभग एक लाख रुपये तक हैं। जबकि 1.5 टन वाले सोलर एसी के 2 लाख रुपये तक में उपलब्ध हैं। अब आप साेच रहे होंगे की सोलर एसी तो बहुत महंगा है। लेकिन, बिजली से चलने वाले एसी से इसकी तुुलना करेंगे तो यह आपका काफी सस्ता पड़ेगा।

अगर आपके यहां एक टन का बिजली से संचालित एसी (Electric AC) है तो आप ये बखूबी जानते होंगे कि एक दिन में एवरेज 20 से 25 यूनिट की खपत होती है। यानी महीनेभर में 600 से 800 यूनिट बिजली की खपत। अगर हम इसकी 8 रुपये प्रति यूनिट से गणना करें तो 5000 से 6500 रुपये प्रति माह सिर्फ एसी का बिल हुआ। अगर हम गर्मियोंं के सीजन यानी 8 माह एसी चलाते हैं तो 40 हजार सेे 52000 हजार का बिजली बिल आता है। इस तरह दो साल में आप एसी का इस्तेेमाल करने के बाद एक लाख रुपये तक का बिल भरते हैं और इसमें एसी के 40 हजार जोड़ दें तो यह राशि एक लाख 40 हजार रुपये हो जाती है। जबकि आप बाजार से एक लाख रुपयेे मेें सोलर एसी खरीद सकते हैं, जाे दो साल में ही आपके पूरे पैसे वसूल करा देगा इस तरह सोलर एसी बेहद फायदे का सौदा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *