खूब इस्तेमाल करें AC, फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, केवल ध्यान में रखें इन बातों का

Informational News

भारत में गर्मी सालोसाल बढती ही जा रही है. इस साल गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है. इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग AC का इस्तेमाल काफी ज्यादा करते है. AC इस्तेमाल करने से बिजली का बिल ज्यादा आता है, जिसके कारण कई लोग इसको कम यूज करते है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने जा रहे है जिसकी मदद से आप AC तो चलाओगे लेकिन बिजली का बिल बहोत कम आएगा.

AC का तापमान सेट रखे: आपको बतादे की AC का तापमान आपको 26 के आसपास रखना है. आपको मालुम नहीं होगा की 1 डिग्री का तापमान अगर आप AC में बढाते है तो उसमे 6% बिजली ज्यादा खर्च होती है. अगर आप AC को 20 डिग्री पर रखते है तो अब उसको 26 पर रखा करो तो आपको 36% बिजली का फायदा होगा.

टाइमर का सही युपयोग: कई लोग AC को कुछ देर तक चलाते है और कुछ देर के बाद बंध कर देते है. ऐसा करने पर AC बिजली की खपत ज्यादा करता है. आपको बतादे की जब AC शुरू होता है तो सबसे ज्यादा बिजली की खपत करता है. अगर आप टाइमर लगाते है तो आपका AC बहोत कम बिजली इस्तेमाल करेगा.

पंखा भी साथ में शुरू रखे: आपको शायद मालुम नहीं होगा की अगर आप AC को 26 या उससे ज्यादा डिग्री पर सेट करते है और उसके साथ पंखा शुरू रखते है तो आपको 20 डिग्री वाली ठंडक मिलती है. पंखा AC की ठंडी हवा को चारो तरफ फैलता है और घर की दिवाले भी ठंडी करता है.

AC की सर्विस टाइम पर करवाए: AC की सर्विस भी बहोत ज्यादा महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने AC की सर्विस अच्छे से नहीं करवाते है तो आपको ठंडक नहीं मिलेगी और आप AC का तापमान बहोत कम करोगे. जिसके कारण बिजली ज्यादा खर्च होगी और ठंडक बहोत कम मिलेगी. तो अपने AC को समय पर सर्विस करवाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *