खुश खबरी : नहीं बंध होगी फ्री राशन योजना इसके साथ मिलेंगे साल में 2 फ्री गैस सिलिंडर

Informational News

आज से कुछ दिनों पहले खबर आयी थी के अब उत्तरप्रदेश में फ्री राशन योजना बंध होनी वाली है। आपको बता दें कि प्रदेश में इस योजना के 15 करोड़ लाभार्थी हैं। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है।बतादे के उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन वितरण योजना बंद होने वाली नहीं है। जानकारी के मुताबिक इस योजना को लोकसभा चुनाव तक जारी रखे जाने की तैयारी है। इसके अलावा वर्ष में दो बार होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का भी प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग ने शासन को भेज दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन वितरण योजना बंद होने वाली नहीं है। जानकारी के मुताबिक इस योजना को लोकसभा चुनाव तक जारी रखे जाने की तैयारी है। फिलहाल अभी इस निर्णय पर मुहर नहीं लगी है और शासन स्तर पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। इसके अलावा वर्ष में दो बार होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का भी प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग ने शासन को भेज दिया गया है।

यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था। अब चूंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं लिहाज़ा सरकार एक बार फिर इस योजना को 2024 तक बढ़ाने पर मंथन कर रही है। ऐसे भी संकेत हैं कि योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। फिलहाल माना जा रहा है कि छह-छह महीने के लिए योजना का ऐलान हो सकता है। खाद्य व रसद विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में महंगाई के बढ़ने के कारण मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ाने का उल्लेख किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *