खुशखबरी : गैस सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपए की भारी कमी, जानें गैस सिलेंडर का नया रेट!

Informational News

1 फरवरी को आने वाले आम बजट से देश के लोगो को सरकार से काफी उम्मीद थी के मध्यम वर्ग के लोगो को इस बार सरकार की तरफ से बहुत राहत मिल सकती है। इसी बीच आम लोगो के एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बतादे के मंगलवार को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है। नए साल की शुरुआत में 10 जनवरी को तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए की कटौती की थी। लेकिन घरेलु सिलिंडर के दाम वैसे के वैसे ही है उनमे ना तो कोई कमी आयी है ना बढ़ोतरी हुई है।

तेल कम्पनिया हर महीने के पहली तारीख को गैस सिलिंडर के नए दामों की घोषणा करती है। 1 फरवरी के दिन तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की घोषणा की है। 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपए कम किए गए। इस भारी कटौती के साथ ही अब लखनऊ में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1999.50 रुपए हो गई है।

बतादे के नए साल की शुरुआत में 10 जनवरी को तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपए की कटौती की थी, जिसके बाद उत्तर प्रदेश में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट 2091 रुपए पर पहुंच गया था। पर घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कोई कमी नहीं की गई। लखनऊ में 14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 937.50 रुपए में मिल रहा है वहीं आगरा में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 913 रुपए में बिक रहा है।

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर

1 फरवरी की सुबह बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत लखनऊ में 937.50 रुपए है। मतलब घरेलू गैस सिलेंडरों की कीमत में तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में अक्टूबर 2021 से कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि, यूपी समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव इसकी बड़ी वजह है। और आम जनता का कहना है सरकार को सिर्फ चुनाव रिजल्ट का इंतजार है उसके बाद तो डीजल-पेट्रोल और गैस सिलेंडर की कीमतें तेजी से बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *