खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 2250 रुपये !

Informational

हमारे देश में केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी वर्ग के लिए कई खास सुविधाएं दी जाती है। इस समय केंद्र सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों समेत कई वर्गों को आर्थिक रूप से मजबूत करकने के लिये बहुत सारी योजनाए चला रही है। तो आज आपको हम सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें महिलाओं को 2250 रुपये हर महीने मिलेंगे।

हम बात कर रहे है विधवा पेंशन स्कीम के बारे बतादे के आज हम इस लेख में विधवा पेंशन योजना 2022 के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करती है। जिसके चलते विधवा महिला अच्छे से अपना गुजरा कर सके और उसे अपने जरुरियातो के लिये किसी के सामने हाथ फैलाना ना पड़े। विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की रकम दी जाती है।

किसको मिलेगा फायदा?

इस स्कीम का फायदा सिर्फ वही महिलाएं ले सकती हैं जिनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए। जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं. इसके अलावा अगर आवेदन महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती है।

सभी राज्यों में अलग-अलग मिलती है पेंशन

इसके अलावा दूसरे राज्यों की बात करें तो हरियाणा सरकार राज्य की योग्य विधवा महिला को ₹2250 प्रतिमाह पेंशन देती है वही महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में 900 रुपये प्रतिमाह, राजस्थान विधवा पेंशन योजना में 750 रुपये प्रतिमाह, दिल्ली विधवा पेंशन योजना में प्रति तिमाही 2500 रुपये, गुजरात विधवा पेंशन योजना के तहत 1250 रुपये प्रतिमाह, उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना के तहत 1200 रुपये प्रतिमाह की राशि प्रदान की जाती है.तो वही उत्तर प्रदेश सरकार इस स्कीम के तहत महिलाओं को 300 रुपये प्रतिमाह मिलते है।

किन डॉक्युमेंट्स को होगी जरूरत

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए.

हम आपसे निवेदन करते है के अगर आपके घर में या आसपास में ऐसी कोई विधवा महिला है तो इस योजना का लाभ लेने के आप अपने नजदीकी तहसील की ऑफिस में जाकर योजना से जुडी सारी जानकारी ले और उस जरुरत मंद महिलाओ इस योजना का लाभ जरूर दिलवाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *