खुशखबरी! इन महिलाओं को सरकार दे रही पूरे 6000 रुपये, जानें कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन?

Informational News

भारत सरकार के द्वारा अलग अलग कही प्रकार की स्कीम चलायी जाती हे कुछ स्कीम किसान के लिए तो कुछ गरीबी रेखा के निचे के लोगो के लिए तो अनाज से जुडी स्कीम तो कही ईंधन से जुडी। मगर एक ऐसी भी योजना हे जिसमे या खास तौर पर महिलाओ के लिए शरू की गई हे. भारत सरकार के द्वारा चलाये जाने वाली मातृत्व वंदना स्कीम के तहत महिकायो को 6000 रुपये की धनराशी दी जाती हे.

क्या हे योजना? किसे मिलते हैं 6000 रुपये रुपये?

केंद्र सरकार के द्वारा चलाये जनि वाली यह स्कीम का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) है. इस योजना का फायदा सिर्फ महिलाये ले सकती हे इस योजना के तहत सरकार महिलाओ के खाते मे 6000 रुपये ट्रांसफर करती हे. यह योजना के मकसद गर्भवती महिलायो को मदद पोहचना हे.

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाए की जिंदगी सुधरने के लिए या उनको पौष्टिक खुराख मिल सके इस लिए इन पैसो का उपयोग किआ जा सकता हे. इन पैसो से जरुरी आहार और गर्भवती महिलाओ की देखभाल हो सके जिससे तन्दुरस्त बच्चा हो. इस योजना के लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र बैंक खाते की पास-बुक होनी चाहिए.

आपको बता दे की यह पैसे 3 किस्तो मे दिए जाएन्गे। जिसमे पहली किस्त मे 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हे. वही आखरी हजार रुपये बच्चे के जन्म के बाद हस्पताल मे दिए जाते हे. पैसे देने की कही वजह हो सकती हे मगर इससे गरीब परिवार बहु कोय बीवी को गर्भवस्था मे पौष्टिक खोराक दे पते हे.

ऐसी योजना देश से कुपोषण और स्वस्थ माँ बच्चे के लिए बोहत जरुरी हे. यह योजना 2017 से शरू हे आप भी अपने आसपास जरुरीयतमंदो को बता सकते हे और इसका लाभ दिला सकते हे. अगर आप इस योजना के बारे मे और जानना चाहते हे तो आप वेबसाइट पर देख सकते हे. https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *