खुशखबरीः अब 5 लाख रुपए तक सस्ता हुआ घर बनवाना

Informational

अगर आप अपना खुद का घर बनाने की सोच रहे है तो बतादे के यह खबर आपके लिए है। बतादे के अब आप सिर्फ पांच लाख से कम खर्च में अपना खुद का घर बनवा सकते हो !

हमारे देश में बहुत सारे मिडल क्लास के लोग है जिनका सपना होता है के उनका खुद का अपना घर हो और अपने बच्चो को अच्छी पढाई करवा सके। इन दो ही चीजों में उनकी पूरी कमाई खर्च हो जाती है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे होते है जो यह दोनों में से एक भी नहीं कर पाते। देश में आज भी बहुत सारे ऐसे परिवार है किराये के घर में रहते है।

अगर आप भी किसी शहर में किराये के मकान में रह रहे है और अगर आप अपना घर बनवाने की सोच रहे हैं तो बतादे के यह बिल्कुल सही समय है। अब आपको अपना घर बनवाने के लिए 5 लाख रुपए कम खर्च करने पड़ेंगे। जी ,है आपने सही पढ़ा अब आपको घर बनवाने के लिये 5 लाख से भी कम खर्च करने पड़ेंगे। बतादे के मध्यप्रदेश में प्लॉट खरीदकर अपनी पसंद से मकान बनाने पर लगने वाला जीएसटी नहीं लगेगा।

दरअसल, GST की एडवांस रूलिंग अथॉरिटी इंदौर ने यह फैसला सुनाया है कि प्रदेश में डेवलप प्लॉट पर अब 18 फीसदी GST नहीं लगेगा। इस मामले में भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपील की थी, अपील पर सुनवाई के बाद डेवलप प्लॉट पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने को गलत बताया है।

मध्य प्रदेश में सरकारी संस्था हाउसिंग बोर्ड, विकास प्राधिकरण, सरकारी गृह निर्माण संस्थाएं और प्राइवेट डेवलपर बड़े पैमाने पर प्लॉट डेवलप करके बेचते हैं। प्रदेशभर में हजारों लोगों ने इन सभी से प्लॉट खरीदे हैं लेकिन जीएसटी को लेकर प्लॉट खरीददारों और इन संस्थाों के बीच 10 हजार से ज्यादा विवाद लंबित हैं जो इस आदेश के बाद भी खत्म होते नजर आ रहे हैं। डवलप प्लॉट पर 18 फीसदी जीएसटी को हाउसिंग बोर्ड, विकास प्राधिकरण, सरकारी गृह निर्माण संस्थाएं और प्राइवेट डेवलपर असमंजस में थे। पिछले दो सालों से इस टैक्स के वजूद में आने के बाद से ही लोगों से टेक्स बसूली की जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *