खरीदना चाहते हैं इलेक्ट्रिक कार? तो ये हे टॉप 2 अच्छे और सस्ते ऑप्शन, सिंगल चार्ज में 450 KM तक की रेंज औेर कीमत है बस इतनी

Informational News

भारत और विश्व मे ऑटो मोबाइल मे आने वाला जमाना इलेक्ट्रिकल कार का माना जा रहा हे. भारत में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामो की वजह से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग मे बहोत तेजी से बढ़ रही है. साथ ही प्रदुषण ग्लोबल वर्मिग के सामने जंग लड़ने के लिए प्रेटोल डीजल के उपयोग को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हे. विश्व के कही देश तो इलेक्ट्रिक कार के मामले मे अभि से सतर्क हो गए हे और इसे अपनाने लगे हे.

जिससे इलेक्ट्रिक कार की मांग मे भी बहोत तेजीसे वृध्धि देखनेको मिली है. मगर इलेक्ट्रिक कार की कीमते बोहत ज्यादा होने की वजह से भारत मे मिडिल क्लास के लोग इसे खरीदने से बच रहे हे. मगर माना जा रहा हे की आने वाले वक्त मे इलेक्ट्रिकल कार की कीमतो मे कमी आएगी और आज भी हम आपके सामने कुछ बजट कार लेके आये हे.

 

Tata Tigor EV:

वैसे तो कही इलेक्ट्रिकल कर भारत और विश्व के बाजार मे मौजूद हे पर हम किफायती और अच्छा माइलेज देने वाली इलेक्ट्रिकल कार के बारे मे बताने जा रहे हे तो इसमें टाटा की टैगोर EV भी शामिल हे. यह इलेक्ट्रिक सेडान 26 kWh बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है जो 74bhp की पॉवर और 170nm का टॉर्क जेनरेट करती है। अगर हम इसकी ड्राइविंग रेंज की बात करें तो Tigor EV सिंगल चार्ज में 3060 KM रेंज या माइलेज देने में सक्षम है।

इस कार को DC फास्ट चार्जिंग के प्रयोग से लगभग 1 घंटे में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। हालाँकि, एक पारंपरिक 15amp AC चार्जर से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8.5 घंटे का समय लेती है। कीमत की बात करें तो टाटा टिगोर ईवी 11.99 लाख रुपये से लेकर 12.99 लाख एक्स-शोरूम, दिल्ली की कीमत के बीच  मे बेची जा रही हे!

 

MG Zs EV:

MG के भारत मे आते ही इसके प्रेटोल और डीजल कार को लोगो ने बेहत पसंद किया। अब MG इलेक्ट्रिकल कार लेके आई हे. MG की SUV में 44.5 kWh की बैटरी का प्रयोग किया गया है. जो 142 bhp की पॉवर और 353 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। बेहत खूबसूरत दिखने वाली यह SUV सिंगल चार्ज में 419 किमी की तक चलने का दावा करती हे। चार्जिंग की बात करें तो 15amp सॉकेट से चार्ज करने मे लगभग 16 घंते तक ले सकता हे.

अगर आप डीलरशिप पर फास्ट चार्जिंग सुविधा का उपयोग करते हे तो आप 50 मिनट से कम समय में बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। MG ZS EV की कीमत वर्तमान में २१ लाख रुपये से लेकर २४.५० लाख एक्स-शोरूम, दिल्ली के बीच तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *