कल फरवरी के पहले दिन बदलने वाले है यह नियम जिसका सीधा असर आपके जीवन और जेब पर पड़ेगा !

Informational News

हर महीने की तरह ही फरवरी के महीने में भी देश में कुछ न कुछ बदलाव आने वाला है जिसका सीधा असर आपके जीवन पर पड़ेगा। इसलिए आपको इन नए नियमों को जानने की जरूरत है। आपको इस पर नजर रखनी चाहिए, क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। फरवरी महीने में देश में पांच बदलाव होने जा रहे हैं।

SBI बदल रहा है मनी ट्रांसफर का नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अगले महीने से मनी ट्रांसफर के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक अपनी बैंक शाखाओं में लगने वाले IMPS के लिए शुल्क बढ़ाने जा रहा है। SBI की वेबसाइट के मुताबिक 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांसफर के लिए नया स्लैब जोड़ा गया है। IMPS के जरिए 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच पैसे ट्रांसफर करने पर बैंक अब 20 रुपये के साथ GST चार्ज करेगा।

चेक से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा भी ग्राहकों के लिए नियमों में बदलाव करने जा रहा है। चेक क्लीयरेंस से जुड़ा नियम 1 फरवरी से बदल जाएगा। अगले माह से चेक भुगतान की पुष्टि अनिवार्य होगी। पुष्टि नहीं होने पर चेक वापस कर दिया जाएगा। इसे पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन कहा जाता है। नए नियम के मुताबिक अगर आप चेक देना चाहते हैं तो आपको पहले चेक से जुड़ी सारी जानकारी बैंक को देनी होगी। इससे उच्च कीमतों के लिए चेक पास करना मुश्किल हो जाएगा।

पीएनबी ने भी बदला ये नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा पंजाब नेशनल बैंक अगले महीने से नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. जिसके तहत आपके खाते में पैसे नहीं होने के कारण किस्त या निवेश फेल होने पर आपको पेनल्टी देनी होगी। इसके लिए 250. वर्तमान में जुर्माना रु.

गैस सिलेंडर के दाम बदलेंगे

हर महीने के पहले दिन तेल कंपनियां रसोई गैस के दाम में बदलाव करती हैं। देखना होगा कि 1 फरवरी से उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर ज्यादा महंगा होगा या सस्ता।

पेश होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 से बजट पेश करेंगी। इस साल बजट से हर क्षेत्र के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार बड़े ऐलान कर सकती है. कोरोना महामारी के आर्थिक प्रभाव को देखते हुए इस साल का बजट महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *