कर्मचारियों का इंतजार होगा खत्म! 2 लाख तक बढ़ेगी सैलरी, एरियर भी मिलेगा, जानें नई अपडेट

News

जिसका सभी केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार था आखिर वो घडी आ गई। जिससे सभी केंद्रीय कर्मचारीओ के चहरे पे मुस्कान छाई हुई है। केंद्रीय कर्मचारी जिस चीज की लंबे समय से मांग कर रहे थे वो इस महीने में पूरी हो सकती है। बताया जा रहा है तो केंद्र सरकार इस महीने 18 महीने के बकाए डीए एरियर पर बड़ा फैसला ले सकती है।

आपको बता दें कि कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 18 महीने तक रोक कर रखा गया, जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारी लगातार ही उस बकाया महंगाई भत्ते की मांग कर रहे थे।केंद्रीय कर्मचारी लगातार जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए एरियर की मांग कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक सरकार एकमुश्त 1.50 रुपये सरकारी कर्मचारियों को देने की योजना बना रही है। अगर ऐसा होता है सरकारी कर्मचारियों को काफी फायदा होगा।

इसके साथ कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 31 फीसदी से बढ़कर 34 प्रतिशत हो जाएगा। 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अधिकतम 20,000 रुपये और न्यूनतम 6480 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। महंगाई भत्ते का भुगतान बेसिक सैलरी पर होता है।

महंगाई भत्ता 34 फीसदी होने पर न्यूनतम बेसिक सैलरी के कैलकुलेशन को देखें तो केंद्रीय कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। डीए के 34 फीसदी होने के बाद यह बढ़कर 6120 रुपये प्रति माह हो जाएगा। यानी इसमें प्रतिमाह के हिसाब से 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर सैलरी को देखें तो इसमें 6,480 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी में पूरे 1707 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इस हिसाब से सालाना आधार पर इन कर्मचारियों की सैलरी 20484 रुपये बढ़ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *