कमाल की है ये बाइक, पेट्रोल से पिछला और बैट्री से चलता अगला पहिया, बनाने में लगे 50 हजार रुपये

Informational News

भारत अपने जुगाड के लिए पूरी दुनिया मे मशहूर हे. सागर मे एक युवक ने ऐसे ही जुगाड़ करके बाइक बनाई हे. जैसा की आप जानते हे आज कल प्रेटोल की बढ़ती कीमत से लोग परेशां हे तो दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की डिमाण्ड दिन प्रति दिन बढती जा रही हे. ऐसे मे भारत के युवा अपनी बाइक के साथ जुगाड़ करने मे कहा पीछे रहते।

सागर के एक युवा ने अपनी प्रेटोल बाइक को बैटरी पर चल सके ऐसी बनाया हे. युवा ने देसी जुगाड़ का उपयोग किया हे. यह बाइक तकरीबन 50000 का खर्च किया हे. इस बाइक का अगला पहिय बैट्री से तो पिछले प्रेटोल से चलता हे. पुरे जिले मे और आसपास के कस्बो मे यह बाइक की चर्चा हो रही हे. बाइक को डिसाइन करने वाले डिसाइनर का नाम सुमित विश्वकर्मा हे.    आपको बता दे की सुमित विश्वकर्मा वेल्डिंग वर्कशॉप चलाते हैं। जीवन मे कुछ नया करने की छह लिए सुमित प्रयोग करते रहते हे ऐसे मे सुमित ने एक अजीब ही बाइक बना दी हे पहला व्हील बैटरी तो दूसरा प्रेटोल से चलता हे. इनकी बाइक जब चाहे तब प्रेटोल और इलेक्ट्रिक बाइक मे बदली जा सकती हे. यह बाइक प्रोल ख़त्म होने पर बैटरी पर तो बैटरी मे चारजिंग खत्म होने पर प्रेटोल पर भगाया जा सकता हे. यह पूरा सिस्टम उन्होने 50000 रुपये मे बना दिया था.

सुमित ने बताया कि ढाई घटे चार्ज करने के बाद बाइक 50-55 की स्पीड पर 45 किलोमीटर तक चलता है।. सुमीत ने बताया की उसने सिर्फ एक ही महीने मे यह बाइक बनाली हे. सुमित ने बताया सभी सामान ऑनलाइन मंगवाई है। बाइक की बैटरी 72 वोल्ट की हे. बाइक इतनी दमदार हे की यह तीन क्विंटल तक का वजन लेकर आरामपहाड चढ जाती हे.

इतना ही नहीं अब सुमीत इस बाइक को फायर प्रूफ बनाने की कोशीश कर रहे हे. जैसा की आप जानते हे इलेक्ट्रिकल बाइक जलने की खबरे आ रही हे ऐसे मे सूमीत आग का सामना कर सके इसलिए बाइक के अदर टीन के बॉक्स मे बैटरी को फीट किया हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *