कबाड मे पडे धूल फांक रहे बर्तन को बेच आदमी को मिले 11 करोड रुपये, इसकी खासियत देख सब हैरान

Informational News

कही बार अपने आसपास भी बोहत सी ऐसी कीमती चीज होती हे मगर हमे उसकी सही कीमत का पता ही नही होता. हालही मे एक शक्श के साथ ऐसा ही हुआ हे उसके घर पे कूडे मे या कबाड मे बेकार सामान पडा हुआ था. जिसे वह बेकार समाज रहा था सही मे उसमे एक बेशकीमती फूलदान पडा हुआ था. जब उसने यह फूलदान बेचने के लिए रखा तो उसकी जेसे किस्मत ही बदल गई.

अनोखी चीजे या एंटीक चीजो की डिमांड हमेशा से रही हे. बेहद सुंदर और दुर्लभ चीनी फूलदान एक परिवार के पास बीते 4 दशकों से पडा था.  दशकों से उनका आकर्षण वैसे का वैसा ही था. मगर परिवार की कम दिलचस्पी की वजह से कबाड सामान के साथ पडा हुआ था. जब इसकी जाँच की गई तो यह एंटीक फूलदान 18वीं शताब्दी का बताया जा रहा है. यह फूलदान ब्रिटेन के मिडलैंड्स में रहने वाले एक परिवार के पास था.

मालिक को इसकी कीमत का कोई अंदाजा ही नहीं था. एक दिन धार मालिक ने कबाड को बेचने का सोचा, तभी उसकी नजर इस फूलदान पर पडी उन्होंने इसे साफ किया तो इसकी खूबसरदी फिर से चार चाँद लगाने लगी. जब इसे एक्सपर्ट को दिखाया गया तो पता चला यह फूलदान यूनिक और महँगा हे. मगर घर मालिक ने कभी नही सोचा था की यह फूलदान करोडो का होगा. इस फूलदान को 1.2 मिलियन पाउंड यानी लगभग 11 करोड़ 53 लाख रुपए में बेचा गया है.

आपको बता दे की यह फूलदान लगभग 2 फीट लंबा है. इस फुल दान का कलर नीला-चमकता हुआ चांदी और गिल्ट से बना हुआ हे. इस्पे बारीक नक्काशी की गई हे. एंटीक फूलदान के बेस (निचला हिस्सा) पर 18वीं सदी के राजा क्वियानलोंग के समय की 6 अक्षर की मोहर है. फूलदान सोना और चांदी जड़ा है और इस पर ‘आठ अमर’ प्रतीक लगाए गए हैं जिसे दीर्घायु होने और घर में समृद्धि होने का प्रतीक माना जाता है.

आपको बता देखी कबाड से उठा के घर मालिक इस फूलदान का सजावट मे इस्तेमाल कर रहे थे. उनके एक मिट जब घर पे आये तो उनकी नजर इस फूलदान पर गई और उन्होंने बताय की यह बेशकीमती फूलदान हे इसे बेच के देखो तुम्हे अच्छे खासे पैसे मिल सकते हे. शरू मे इसकी कीमत 96 लाख रुपये बताई गई मगर जब इसे बेचा गया तो इसकी कीमत 11 करोड 53 लाख पर जा पोहची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *