कई मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने के बाद शुरू किया बकरी पालन, अब कर रहे लाखों में कमाई

News

बकरी पालन का बिजनेस कई लोगो को छोटा लगता होगा तो कई लोगो को यह बिजनेस किसान या अनपढ़ लोगो का लगता होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. मध्य प्रदेश के तुषार नेमाडे इसको गलत साबित कर दिया है. तुषार एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करते थे. उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर बकरी पालन का बिजनेस शुरू किया और आज वह लाखो में कमा रहे है और अन्य लोग को इसको करने की सलाह भी दे रहे है.

आपको बतादे की तुषार पहले मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते थे, उसी दौरान उनकी मुलाकात एक वेटेनरी डॉक्टर से होती है. उस वेटेनरी डॉक्टर ने तुषार को बकरी पालन के बारेमे बताया. तुषार को इसमें ज्यादा इंटरेस्ट आया और तुषार ने 6 महीने वेटेनरी का कोर्स किया और छोटे पैमाने पर बकरी पालन का काम शुरू किया. छोटे पैमाने पर काम करने के बाद तुषार को इसका अनुभव मिल गया.

अच्छा अनुभव मिलने के बाद तुषार ने करीब 1000 से 1200 बकरियो की क्षमता वाला फार्म स्थापित किया. तुषार बकरी पालन के साथ साथ अन्य किसानो को बकरी पालन की ट्रेनिंग भी दे रहे है. इस बिजनेस में ब्रीडिंग पर काफी ध्यान देना होता है. तुषार हर साल करीब 100 से 120 बकरी के बच्चो को बेच कर अच्छा मुनाफा कमाते है. एक बच्चा औसतन 25 किलो का होता है और 10 से 12 हजार में बिकता है.

ऐसे में तुषार बकरी के बच्चो को बेचकर ही 10 से 12 लाख रुपये की कमाई कर लेते है. उनको इन बच्चो के पालन में करीब 2 से 3 लाख रुपये का खर्च आता है तो तुषार करीब 8 से 9 लाख रुपये मुनाफा केवल बच्चो को बेचकर करते है. तुषार के पास फ़िलहाल उस्मानाबादी, जमनापारी, सिरोही, सोजत, अफ्रीकन बोर और बरबरी जैसी नसले है. तुषार आगे भी इस बिजनेस को बढाने पर काम कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *