एलआईसी का सुपरहिट प्लान! 60 नहीं, अब 40 की उम्र में मिलेगी 50 हजार रुपये तक पेंशन!

Informational

अब तक आपने 60 साल या उससे अधिक में पेंशन मिलते सुना या देखा होगा. लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना होगा. जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक शानदार प्लान लॉन्च किया है, इसके तहत एकमुश्त रकम जमा करने पर आपको महज 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में.

आपको एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में 2 तरह के विक्लप मिल रहे है निचे दोनों विकल्पों की जानकारी दी गई है

पहला विकल्प

जैसा के हमने आपको बताये के एलआईसी सरल पेंशन प्लान के तहत आपको 2 विकल्प दे रही है। इसमें पहले विक्लप के अनुसार लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस का पहला विकल्प दिया जा रहा है। इस विकल्प के तहत जो व्यक्ति इस पेंशन प्लान को लेगा, उसकी मृत्यु होने बाद पेंशन बंद हो जाएगी और बेस प्रीमियम का भुगतान नॉमिनी को कर दिया जाएगा।

दूसरा विकल्प

दूसरे विकल्प में जॉइंट लाइफ के लिए भी पेंशन की सुविधा है। पति या पत्नी दोनों में से एक की मृत्यु के बाद दूसरे व्यक्ति को पेंशन मिलना जारी रहता है। आपको बतादे के इस विक्लप में किसी एक की मुर्त्यु भी हो जाये फिर भी पेंशन की राशि को कम नहीं किया जाता है। जब दूसरे पेंशनर की मृत्यु हो जाती है, तब नॉमिनी को बेस प्राइस प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है।

पेंशन कब से शुरू होगी

एलआईसी के सरल पेंशन प्लान में पेंशन तुरंत शुरू होने की सुविधा है। इस प्लान में आपको विकल्प मिलता है कि आप कितने दिनों के बाद पेंशन राशि लेना चाहेंगे। पेंशन की राशि आपको प्रतिमाह , त्रैमासिक, छमाही और सालाना का विकल्प दिया जाता है। जैसे अगर आप न्यूनतम 12000 रुपये का बीमा प्लान लेते हैं, तो आपके पास विकल्प होगा कि आप चाहें तो साल में एक बार 12000 रुपये ले सकते है और अगर आप चाहे तो हर महीने 1000 रुपये ले सकते है ऐसे ही 3000 रुपये त्रैमासिक लें या फिर आप 6000 रुपये हर छह माह में भी लें सकते है।

कितनी मिलेगी पेंशन?

अब सवाल उठता है कि इस सरल पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपको खुद चुनना होगा. यानी जितने भी अमाउंट की पेंशन आप चुनेंगे, आपको उस हिसाब से पेमेंट करना होगा. अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

यदि आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे. इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है.

लोन भी ले सकते हैं

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *