एयर इंडिया के बाद भारी-भरकम घाटे वाली एक और सरकारी कंपनी हुई रतन टाटा की, मिली सरकार की मंजूरी!

News

टाटा ग्रुप (TATA Group) ने हाल ही में सरकारी कंपनी एयर इंडिया (Air India) का अधिग्रहण करते हुए अपने पक्ष में उसके हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण की है और आज टाटा ग्रुप की झोली में एक और सरकारी कंपनी आ गई है। टाटा ग्रुप की टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स (Tata Steel Long Products) ने सरकारी कंपनी नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Limited (NINL) के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर इस कंपनी को अपने ग्रुप में शामिल करने की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है।

खबरों के मुताबिक Tata Steel Long Products ने NINL के लिए बोली जीती है। टाटा ग्रुप की कंपनी ने इसके लिए 12,100 करोड़ रुपये की सबसे अधिक बोली लगाकर इस कंपनी को खरीदने के लिए बोली जीत ली है। Tata Steel Long Products बोली को CCEA की मंजूरी भी मिल गई है। टाटा ग्रुप की कंपनी NINL में 93.7% हिस्सा खरीदेगी और NINL में 93.7% हिस्सा बिक्री को CCEA की मंजूरी प्राप्त हो गई है।

सरकार की कंपनी में इक्विटी नहीं

सरकार की कंपनी में कोई इक्विटी नहीं है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा है, सार्वजनिक उपक्रमों के बोर्ड के अनुरोध और ओडिशा सरकार की सहमति के आधार पर सीसीईए ने ‘सैद्धांतिक रूप से’ 8.1.2020 को एनआईएनएल के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दी थी और लेनदेन करने के लिए विनिवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग को अधिकृत किया था। NINL 4 CPSE – MMTC, NMDC, BHEL, MECON और 2 ओडिशा सरकार के PSU – OMC और IPICOL का संयुक्त उद्यम है।

कंपनी के ऊपर भरी कर्ज और देनदारियां

एनआईएनएल का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 एमटी की क्षमता वाला एक एकीकृत इस्पात संयंत्र है। कंपनी भारी घाटे में चल रही है और संयंत्र 30 मार्च, 2020 से बंद है। कंपनी पर पिछले साल 31 मार्च को ₹6,600 करोड़ से अधिक का भारी कर्ज और देनदारियां हैं, जिसमें प्रमोटरों (₹4,116 करोड़), बैंकों (₹1,741 करोड़), अन्य लेनदारों और कर्मचारियों का भारी बकाया शामिल है। बयान में कहा गया है कि 31 मार्च 2021 तक कंपनी की संपत्ति नेगेटिव ₹3,487 करोड़ और संचित घाटा ₹4,228 करोड़ था। बयां में कहा गया है कि लेन-देन एक खुले बाजार, कंपनी के उद्यम मूल्य के लिए प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया, इसमें 31.3.2021 को कंपनी की देनदारियां और 6 बेचने वाले पीएसई शेयरधारकों द्वारा कंपनी की 93.71% इक्विटी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *