उत्तरप्रदेश के हरेक माता पिता को महंगाई का एक और वार अब नए छात्र से बढ़ जायेगी स्कुल की फीस सरकार ने दी 9.5 फीसदी फीस बढ़ाने की मंजूरी।

News

उत्तरप्रदेश के हरेक माता पिता को महंगाई का एक और वार अब नए छात्र से बढ़ जायेगी स्कुल की फीस सरकार ने दी 9.5 फीसदी फीस बढ़ाने की मंजूरी।

देश में हर तरफ महंगाई का माहौल है। सभी जीवन जरुरी चीजों के दामों में बढ़ोतरी देखने मिल रही है , चाहे वो पेट्रोल डीजल हो या फिर खाने पीने की कोई चीज सभी में दिन प्रतिदिन दाम बढ़ रहे है। ऐसे में उत्तरप्रदेश के माता पिता के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है बतादे के अब प्राइवेट कुलो की फीस बढ़ जायेगी।

कोरोना संक्रमण की वजह से निजी स्कूलों पर फीस बढ़ाने पर लगाई गई रोक हटा ली गई है। अब यूपी के सभी निजी स्कूल 9.5 फीसद फीस बढ़ा सकेंगे। इसकी अनुमति यूपी सरकार ने प्रदान कर दी है। यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड के सभी स्कूलों को इस आदेश में शामिल किया गया है। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक, यूपी बोर्ड सचिव और सभी डीआईओएस को पत्र लिखकर यह निर्देश जारी कर दिया है कि, फीस वृद्धि पर लगी रोक को हटाया जा रहा है।

बीते दो शैक्षिक सत्रों वर्ष 2020-21 और वर्ष 2021-22 में कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल फीस नहीं बढ़ाई गई थी। वर्तमान सत्र 2022-23 में अभिभावकों को अब ज्यादा फीस देनी होगी। सात जनवरी 2022 को कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए इस सत्र में भी सरकार ने फीस बढ़ाने पर रोक लगा दी थी। पर सब कुछ ठीक देखकर अब इस पाबंदी को हटा लिया गया है।

अगर किसी स्कूल ने ज्यादा फीस बढ़ाई तो कार्रवाई होगी। अगर स्कूल अधिक फीस वसूलता है तो, अभिभावक जिला शुल्क नियामक समिति से शिकायत कर सकता हैं। अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन, उप्र अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *