इस वजह से अजीत डोभाल को कहा जाता है ‘भारत का जेम्स बॉण्ड’, पाक में धर्म बदलकर 7 साल की थी जासूसी!

Informational

अजीत डोभाल हमारे देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और ये लंबे समय से भारत सरकार को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने से पहले अजीत डोभाल ने कई सालों तक भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के लिए जासूस के तौर पर भी काम किया था और ये लंबे समय तक पाकिस्तान में जासूस बनकर भी रहे थे।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की उपलब्धियों की फेहरिस्त काफी लंबी है। आज हम आपको अजीत डोभाल की कुछ ऐसी ही उपलब्धियां बताने जा रहे हैं। जिनको जानने के बाद आपको भी यकीन हो जाएगा कि क्यों इन्हें भारत का जेम्स बॉण्ड कहा जाता है।

डोभाल का जन्म साल 1945 में उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। इन्होंने अजमेर मिलिट्री स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की थी। 12 वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने साल 1967 में आगरा विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी।

स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त करने के बाद इन्होंने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी थी और इस परीक्षा को अच्छे अंकों से पास किया था।इन्होंने केरल के 1968 बैच के IPS अफसर के तौर पर अपने करियर की शुरूआत की थी।चार साल तक इन्होंने इस पद पर अपनी सेवाएं दी थी। इसके बाद ये 1972 में ही इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) में शामिल हो गए थे। इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) में शामिल होने के बाद इन्होंने जासूसी करना सीखा।

पाकिस्तान में जासूस बन गुजारे कई साल अजीत डोभाल

इन्होंने पाकिस्तान में एक मुस्लिम बनकर अपने सात साल गुजारे थे और ये इस देश में बतौर रॉ के अंडर कवर एजेंट के तौर पर रहा करते थे। इसके अलावा इन्होंने कई सालों तक नॉर्थ-ईस्ट, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भी खुफिया जासूसी की है।

अजीत डोभाल ने जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पर हुए आतंकी हमले के काउंटर ऑपरेशन ब्लू स्टार में भी बड़ी भूमिका निभाई थी और इनकी मदद से ये ऑपरेशन सफल रहा था। इस ऑपरेशन को पूरा करने के लिए ये एक रिक्शा वाला बनें थे और रिक्शा वाला बनकर इन्होंने स्वर्ण मंदिर में प्रवेश लिया था। इस मंदिर में जाकर इन्होंने मंदिर में छुपे आतंकियों की जानकारी सेना को दी थी। जिसके आधार पर सेना ने ये ऑपरेशन किया था।

अजील डोभाल द्वारा संभाले गए पद

डोभाल ने पाकिस्तान और ब्रिटेन में राजनयिक की जिम्मेदारियां संभालीं हैं। ये मल्टी एजेंसी सेंटर और ज्वाइंट इंटेलिजेंस टास्क फोर्स के चीफ भी रह चुके हैं। एक दशक तक इन्होंने खुफिया ब्यूरो की ऑपरेशन शाखा का नेतृत्व किया था। इन्होंने कई सालों तक आईबी के डायरेक्टर के पोस्ट पर अपनी सेवाएं दी हैं और साल 2005 में ये इस पद से रिटायर हुए थे।

रिटायर होने के बाद भी डोभाल ने देश की सेवा जारी रखी हैं और इन्हें 31 मई 2014 को देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया था। 75 साल के अजीत डोभाल साल 2014 से इस पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस पद पर रहते हुए इन्होंने तीन सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है और ये तीनों सर्जिकल स्ट्राइक कामयाब रही हैं। इन तीन सर्जिकल स्ट्राइक में से दो सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान देश में की गई हैं, जो कि साल 2016 और साल 2019 को गई की थी।

अनुच्छेद 370 हटाने में अजीत डोभाल की भूमिका। म्यानमार में 22 उग्रवादियों को पकड़ा ,सर्जिकल स्ट्राइक ,कंधार प्लेन हाईजैक केस भी अहम भूमिका निभाई थी। ऑपरेशन ब्लू स्टार में निभाई बड़ी भूमिका उन्होंने रोमानियाई राजनयिक को भी बचाया था। 3 जून, 2019 को इन्हें 5 साल के लिए एनएसए के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है और इन्हें केंद्रीय कैबिनेट मंत्री की रैंक भी दी गया है।डोभाल के पास जासूसी का लगभग 37 साल का अनुभव है और आज ये अनुभव देश के काम आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *