इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की आई मौज, नितिन गडकरी ने की ये घोषणा

Informational News

इलेक्ट्रिक वाहन अगर आप खरुदना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालो की बल्ले बल्ले करवादी है. आपको बतादे की फ़िलहाल इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल और डीजल वाहनों के मुकाबले काफी महंगे मिल रहे है. ऐसे में नितिन गडकरी ने संकेत दिए है की आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन और पेट्रोल से संचालित वाहन दोनों की कीमत लगभग एक समान हो जायेगी.

आपको बतादे की भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तो शुरू हो गई है लेकिन वह आम आदमी की पहुच से काफी दूर है. इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी ज्यादा तो हे ही ऊपर से उसके चार्जिंग स्टेशन अभी तक देश में ज्यादा जगहों पर बने हुए नहीं है. जिसके चलते काफी लोग इलेक्ट्रिक वाहन लेने के बजाय पेट्रोल और डीजल से संचालित वाहन लेना पसंद करते है. लेकिन नितिन गडकरी का यह बयान लोगो को इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ आकर्षित जरुर करेगा.

मेरठ में एक सभा को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा था की देश में 250 सेभी ज्यादा स्टार्टअप इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर काम कर रहे है. आने वाले दिनों में प्रतियोगिता बढ़ने लगेगी. नई नई इलेक्ट्रिक गाड़ी, बाइक और स्कूटर आयेदिन लोंच हो रहे है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामो के बिच लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे है तो आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की कीमत लगभा समान हो जाएगी.

इसके अलावा उन्होंने इंडियन चेंबर और कोमर्स को संबोधन करते हुए कहा था की “दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. सुविधाओं के विस्तार के लिए काम कर रहे हैं.” गडकरी ने आगे कहा, “हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं. सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *