इजराइल लेकर आ रहा है अत्याधुनिक हथियार। बिना गोला, बारूद या मिसाइल से जीती जा सकेगी जंग, जाने इसराइल के इस खतरनाक हथियार के बारे में

Informational News

इसराइल अपने देश की सुरक्षा को लेकर हमेशा से अत्याधुनिक हथियारों का उपयोग करता रहा है। इजरायल अपने पड़ोसी देश से अच्छे संबंध ना होने की वजह से वह हमेशा जंग के लिए तैयार रहता है और नए नए हथियार विकसित करता रहता है। इस छोटे से देश के पास दुनिया के सबसे एडवांस अत्याधुनिक हथियारों का खजाना है। फिर वह विशेष तरह के बम हो या रडार सिस्टम हो फाइटर जेट हो, या एंटी मिसाइल सिस्टम हो इजराइल के पास हर हमले का जवाब देने के लिए बेहतर से बेहतर हथियार मौजूद है। इसी श्रेणी में इजराइल एक नया हथियार लेकर आ रहा है जिसका नाम उन्होंने स्कॉर्पियस टी दिया है।

नए इलेक्ट्रॉनिक वार फेयर सिस्टम को यानी कि स्कॉर्पियस टी को इजरायल एयर स्पेस इंडस्ट्री ने तैयार किया है। यह नया सिस्टम दुश्मनों के विमान और मिसाइल को हवा में ही बंध कर देगा, उसके लिए यह एक खास प्रकार की किरणें निकालेगा जो दुश्मन की इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम बंद कर देगी। जैसे कि अगर कोई प्लेन या मिसाइल इजरायल पर हमला कर रही है तो वह दुश्मन का रडार सिस्टम, सेंसर, नेवीगेशन सिस्टम जैसे इलेक्ट्रॉनिक बंद कर देगा और उसकी वजह से वह वहीं पर नष्ट हो जाएगा। आइए जानते है कैसे कम करेगा यह अत्याधुनिक हथियार।

यह इलेक्ट्रॉनिक मशीन इस तरीके से बनाया गया है कि यह मिसाइल या बुलेट का प्रयोग नहीं करता मगर दुश्मन के विमान ड्रोन जैसे हथियारों को या खास तरीके के वाइब्रेशन से या नई तकनीक से उनके मशीन बंद कर देता है। जिसकी वजह से विमान या ड्रोन अपना रास्ता भटक के खुद ही नष्ट हो जाते है। यह रडार नेवीगेशन सिस्टम से हो रहे डाटा कम्युनिकेशन को तोड देता है जिस वजह से मिसाइल की एक्यूरेसी कम हो जाती हे उसको किस दिशा में जाना है वह दिशाहीन हो जाती है, नतीजा यह होता है कि दुश्मन की योजना वही नाकाम हो जाती हे।

साइंटिस्ट ने बताया कि यह डिवाइस काफी असरदार है और इसकी खासियत यह है कि यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक डोमेन सिस्टम से लैस है। ज्यादातर फ्लाइंग ड्रोन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक मैग्नेट का प्रयोग करते हैं यह उसी को डिटेक्ट कर लेता है और जवाबी कार्यवाही करता है। जिस वजह से दुश्मन का बनाया गया प्लान या इरादा नाकाम हो जाता है। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री का कहना है कि इसको काफी कम खर्च में बनाया गया है इसका पहला ट्रायल अक्टूबर महीने में किया गया था यह आने वाले भविष्य में इजरायल की सुरक्षा करता हुआ देखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *