इंजीनियर की नौकरी छोड़कर बन गया किसान, अब हर मही ने कमा लेता हे 300000 से भी ज्यादा।

Informational News

हमारा देश कृषि प्रधान देश है, लेकिन आज किसानों की हालत किसी से छुपी हुई नही हे। उनकी आय को लेकर लगातार बहस होती रहती है, कि किस तरह उन्हें बढने का प्रयास किया जाना चाहिए। इन सब के बीच कुछ लोग ऐसे भी हे जो अपनी कड़ी महेनत से कमियाभी हासिल करते हे और दुसरो के लिए उदाहरण पेश करते हैं। थोडा सा टेक्नोलॉजी का और थोड़ा टाइम मेनेजमेंट के साथ खेती की जाए तो आपकी महेनत का रीटर्न लाखो करोडो मे मिल सकता हे.

रेड्डी हैदराबाद के रहने वाले हैं और वही IT कम्पनी मे काम करते थे। रेडी अच्छी खासी सैलरी भी पाते थे जिस वजह से उनका गुजरान अच्छे से चल रहा था। मगर 3 साल की नौकरी के बाद उनको महसूस हुआ कि उनके लाइफटाइम में कुछ तो गड़बड़ है या तो उनको कुछ ऐसा करने का सोच रहा था जिसकी वजह से वह खुश भी रह पाए और अच्छी खासी कमाई भी कर पाए। वह अपनी नौकरी से सेटिस्फाइड नहीं थे।

2020 में महामारी की वजह से उस समय उनकी नौकरी चली गई और उसके बाद वह दूसरी नौकरी ढूंढना छोड़कर अपने गांव वापस आए. वह पहले से ही बहुत ही होनहार थे, उनको पता था वह अपने जीवन के साथ कुछ ना कुछ अच्छा तो कर ही लेंगे। उन्होंने गांव वापस आ के पिता के साथ खेती करने का तय किया जब उन्होंने पिता से बताया कि वह ऑर्गेनिक और नई तकनीक के साथ खेती करना चाहते हैं तो शुरू में उनके पिता ने इनकार किया मगर फिर वह मान गए।

पिता के पास से उन्होंने 2 एकड़ जमीन खेती करने के लिए लिए जिसमें 1 एकड़ जमीन में उन्होंने पॉलीहाउस बनाया। रेड्डी ने तय किया था कि वह पारंपरिक खेती करना नहीं चाहते वह खेती में नए प्रयोग करना चाह रहे थे। उन्होंने कुकुंबर और पालक की खेती शुरू की जिसकी सालाना 25 टन तक पैदावार हो रही है जिसमें 20 टन के करीब कुकुंबर और ५ के करीब पालक की खेती करते हैं। उन्होने ने बताया कि आज वह महीने के ढाई ₹300000 आराम से कमा ले ते हे।

रेड्डी का कहना है कि दूसरे किसानों को भी नई टेक्नोलॉजी के हिसाब से हो रही खेती के बारे में जानना चाहिए और अच्छे से उसको जान के अपनाना चाहिए। जिससे ड्रिप इरिगेशन, ग्रीनहाउस, पोली हाउस, ऑर्गेनिक खेती जैसे कहीं तकनीकों को अपनाकर वह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा पा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *