आम आदमी के लिये एक और बुरी खबर जल्द महंगा हो सकता है दूध, जल्द ही आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर!

Informational News

देश में पेट्रोल,डीजल और खाने के तेल में अभी अभी कीमते कम हुई थी जिससे आम आदमी को राहत की सास मिली ही थी के तब अचानक से खबर आने लगी है के आने वाले कुछ समय में देश में दूध के भी दाम बढ़ने वाले है जिससे आम आदमी की जेब पर बहुत असर पड़ेगा। चलिये जानते है के दूध के दाम में आखिर किस वजह से बढ़ोतरी होने वाली है।

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है दूध के दाम में बढ़ोतरी की मुख्य वजह चारे के दाम में हुई बढ़ोतरी को बताया गया है। इस साल कई राज्यों में बारिश कम होने के वजह से चारे का उत्पादन भी कम हुआ है जिस वजह से कई राज्यों में दूध महंगा हो चुका है और बाकी के अन्य राज्यों में भी जल्द ही दूध महंगा होने की संभावना है।

चारे के दाम में बढ़ोतरी होने की वजह से दूध उत्पादन की लागत बढ़ने का हवाला देकर तेलंगाना में दूध के दाम बढ़ चुके हैं। वहीं अभी अभी कर्नाटक ने भी यह कह दिया है कि दूध के दाम बढ़ा सकता है।अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या देश के अन्य राज्यों में भी दूध महंगा हो जाएगा। उत्पादन की लागत बढ़ने से आम आदमी की जेब पर क्या और कितना असर पड़ेगा वोतो आने वाला वक्त ही बताएगा।

दूध के उत्पादन की लागत बढ़ने की दूसरी वजह यह भी है के पशुचारे के तौर पर इस्तेमाल होने वाले कपास खल की कीमत पिछले साल के मुकाबले इस साल 50-60 फीसदी तक बढ़ गए हैं। बतादे के पिछले साल कपास खल का भाव 3300 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किया गया जबकि पिछले साल 5 जनवरी को भाव 2100 रुपए के करीब था।कपास खल की तरह सोया, सरसों और मूंगफली खल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है ऊपर से हरा चारा भी महंगा हुआ है यानी लागत पहले से बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *