अभी जान ले राशन कार्ड का नया न‍ियम, अगर आप भी कर रहे हे यह काम तो तुरंत करे बंध, नही तो सरकार कर सकती हे वसूली

Informational News

सरकार के द्वारा दिए गए राशनकार्ड की मदद से सरकार की तरफ से रियातिदारो पे अनाज और ईंधन लोगो को दिए जाते हे. राशनकार्ड के BPL कार्ड से सर्कार गरीबी रेखा के निचे के विशेष लाभ प्रदान करते हे. ऐसे मे कही लोग ऐसी होते हे जो गरबि रेखा से ज्यादा कमा रहे होते हे, मगर सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाभो का गलत इस्तेमाल करते हे.

ऐसे मे सरकार का ध्यान ऐसे ही लोगो पर हे जो लोग सरकार के द्वारा दिए जाने वाले सस्ते अनाज और ईंधन को गलत तरीके से ले रहे हे. आपको बता दे की महामारी के वक्त सरकार के द्वारा मुफ्त मे अनाज दिया जा रहा था. ऐसे मे कही अपात्र परिवार भी ऐसे अनाज का लाभ उठा रहे थे. ऐसे मे सरकार ने अब ऐसे परिवारो को राशन कार्ड सरेडर करने के लिये कहा हे.

सरकार के द्वारा शरू की गई मुफ्त राशन योजना से लाखो परिवारो को मुफ्त मे अनाज मिल रहा हे. ऐसे मे ऐसी योजना सही तरीके से गरीबो तक पोहचने के लिए अयोग्य परिवारो को ऐसी योजना से दूर करना जरुरी हे. अगर ऐसा होता हे तो गरीबी रेखा के निचे के लोगो को इस योजना का अच्छा लाभ दिया जा सकता हे.

क्या हे नियम
सर्कार ने अयोग्य राशनकार्ड धारको को राशनकार्ड सरेडर करने के लिए कहा हे, अगर ऐसा नहीं होता तो सरकार द्वारा उचित कदम उठाये जायेगे। अगर किसी के पास 100 वर्ग मीटर से बडा प्लाट हे. घर, वाहन या गाव मे 2 लाख और शहर मे 3 लाख से ज्यादा कमाई हे तो ऐसे लोगो को सरकार का यह लाभ देने के लिए अयोग्य बताया गया हे. अगर ऐसे लोग राशनकार्ड सरेडर नही करते तो सर्कार इनके खिलाफ सख्त कदम उठा सकती हे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *