अब ATM से ‘मुफ्त’ में निकाल सकेंगे बिना कार्ड के कैश, लागू हुआ RBI का ये नया नियम

News

अगर आप कही जा रहे है और पैसो की जरुरत पड़ जाए और आपके पास एटीएम कार्ड ना हो तो आप मुश्किल में पड़ जाते है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अभी तक एटीएम मेसे पैसा निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता था, लेकिन भविष्य में आप बिना एटीएम के पैसे निकाल सकते है. RBI ने एक नोटिफिकेशन देकर इसके बारेमे सभी बेंको को आदेश दिया है.

भारतीय रिजर्व बेंक ने अपने नोटिफिकेशन में आदेश देते हुए कहा है की अब देश की सभी बेंको को आने वाले समय में अपने ग्राहकों को बिना कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकालने की सुविधा देनी होगी. देश में अभी आईसीआईसीआई और HDFC बेंक जैसी बेंक अभी यह सुविधा दे रही है, लेकिन वह ओन एंड ओन बेस पर सर्विस मिलती है.

लेकिन RBI के इस आदेश से अब सभी बेंको को यह सुविधा देनी पड़ेगी और कोई भी ग्राहक किसीभी एटीएम से बिना कार्ड के पैसे निकाल सकेगा. यानी की ग्राहकों की सहूलियत के लिए रिजर्व बेंक ने यह नियम लागू किया है. आने वाले दिनों में आपको इसका लाभ मिलेगा.

UPI के बारेमे आप जानते ही होंगे. आपको पता ही होगा की इसकी मदद से लोग आसानी से एकदूसरे के एकाउंट में पैसो की लेनदेन कर सकते है. UPI ने देश की लेनदेन की प्रक्रिया पर अपनी छाप छोड़ी है. ऐसा बताया जा रहा है की RBI का यह नियम UPI की मदद सेही संभव होगा.

RBI ने सभी बेंको को अपने एटीएम मशीन को UPI से इन्टीग्रेट करने के लिए कहा है. रिजर्व बेंक का मानना है की UPI की मदद से अब ग्राहक आसानी से अपने पैसे बिना कार्ड की मदद से निकाल सकेंगे और उनकी सुरक्षा भी काफी बढ़ेगी. एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रोड मेभी काफी सुधार आएगा और आम आदमी जो ठगों का शिकार होते है वह बंध होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *