अब बाज़ार में धमाका मचाएगी हौंडा, ला रही है कई सारे इलेक्ट्रिक कार के मॉडल्स कीमत भी एकदम सही है

News

देश में जिस तरह से पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है उस तरह से काफी लोग इलेक्ट्रिक कारो को पसन्द कर रहे है। ये सब देखते हुए कार बनाने वाली कम्पनिया भी अब इलेक्ट्रिक कार बनाने लगी है। देश के प्रमुख कार उत्पादक टाटा मोटर्स , मारुती ,हुंडई ,महिंद्रा और हौंडा जैसी दिग्गज कम्पनिया एल्क्ट्रिक कार बनाने लगी है। आज हम बात करने वाले है हौंडा की आने वाली इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में।

जैसा के हम जानते है के होंडा की कारें अपने डिजाइन, इंटीरियर और परिष्कृत इंजन के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। कंपनी होंडा ई व्हीकल्स सेक्टर में भी सेंध लगाने की तैयारी कर रही है। कंपनी 2030 तक दुनिया के सबसे बड़े कार बाजार चीन में विद्युतीकृत वाहनों की बिक्री करेगी। आज, दुनिया के अधिकांश कार निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं। होंडा अगले साल अपना नया इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड भी लॉन्च करेगी। हौंडा ने अपनी एल्क्ट्रिक कारो की इस सीरीज का नाम e:N सीरीज दिया है। नए ईवी ब्रांड के तहत, होंडा अगले पांच वर्षों में डोंगफेंग और जीएसी मोटर्स के साथ 10 नए मॉडल भी लॉन्च करेगी।

होंडा के नए विद्युतीकृत मॉडल में नया वाहन ऑपरेटिंग सिस्टम होगा। यह ऑपरेटिंग सिस्टम विशेष रूप से कारों के लिए डिज़ाइन किए गए एक ऑटो उत्पाद प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर विकसित किया जा रहा है। इन मॉडलों में स्पोर्टी ड्राइविंग डायनेमिक्स भी होंगे। डोंगफेंग होंडा और जीएसी होंडा, जो 2024 में शुरू होगी, में विशेष ईवी उत्पादन संयंत्र होंगे। यह भारत से अपने नए ई: एन सीरीज मॉडल का निर्यात भी करेगी।

यह कब लॉन्च होगा?

नई Honda e: N सीरीज अगले साल से चीन में लॉन्च की जाएगी। कंपनी शुरू में ई: एन और ई: एनपी1 मॉडल बेचेगी। कंपनी अपने e: N सीरीज के स्कोप के लिए तीन कॉन्सेप्ट मॉडल पर काम कर रही है। इसकी चार अवधारणाएँ हैं जिनमें ई: एन एसयूवी कॉन्सेप्ट, ई: एन कूपे कॉन्सेप्ट और ई: एन जीटी कॉन्सेप्ट शामिल हैं।

क्या है होंडा मोटर्स का टारगेट

होंडा का लक्ष्य 2040 तक दुनिया भर में से कमबशन इंजन वाली कारों को हटाने का है। कंपनी ने सभी शीर्ष बाजारों में अपने विद्युतीकरण लक्ष्यों की भी घोषणा की है। कंपनी ने 2050 तक कार्बन न्यूट्रैलिटी और जीरो ट्रैफिक कोलिजन फैटलिटीज को साकार करने के लिए नए लक्ष्यों की घोषणा की। इसके अलावा, होंडा ने सभी प्रमुख बाजारों में विद्युतीकरण लक्ष्यों की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *