अब बदलेगा लखनऊ का नाम? सीएम योगी के ट्वीट से लग रही अटकलें!

Informational News

उत्तरप्रदेश में फिर से एक बार बड़े शहर का नाम बदलने की कवायत शुरू हो गई। बतादे के इस बार कोई आम शहर नही बल्कि उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की अटकले लगाई जा रही है। बतादे के जब देश के वडाप्रधान नरेन्द्रमोदी उत्तरप्रदेश में आये तो योगी ने एक ट्वीट किया बस उसी ट्वीट से मानो एक लहर सी चल गई हो।

बतादे केवडाप्रधान नरेन्द्रमोदी के स्वागत में योगी आदित्यनाथ ने कुछ इस प्रकार से ट्वीट कर के उनका स्वागत किया था। वह ट्वीट इस प्रकार से है इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन। वैसे तो यह ट्वीट देखने में आम ट्वीट जैसा ही देख रहा है।

दरअसल कई लोग इस ट्वीट में सीएम योगी द्वारा ‘लक्ष्मण की पावन नगरी’ लिखे जाने को इसका संकेत मान रहे हैं। यह अटकलें इसलिए भी लग रही हैं क्योंकि इससे पहले लखनऊ का नाम बदलकर लखनपुरी, लक्ष्मणपुरी और लखनपुर करने की मांग कई बार उठ चुकी है। सीएम योगी के इस ट्वीट के बाद लोगों की इस मांग को और बल मिल रहा है।

लखनऊ के इतिहास पर अगर नजर डालें तो दस्तावेजों में स्पष्ट लिखा है कि यह शहर पहले लक्ष्मण पुरी था। उसके बाद लखनपुरी हुआ, जो आगे चलकर लखनऊ कर दिया गया। लखनऊ को कौशल राज का हिस्सा बताया गया है। भगवान राम चंद्र के भाई लक्ष्मण ने इस शहर को बसाया था। श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या से लखनऊ महज अस्सी किलोमीटर दूर है। बीजेपी के नेताओं ने पहले भी लखनऊ को लक्ष्मण पुरी बताया है। हालांकि कागजों में ऐसा कोई प्रस्ताव तैयार नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *