अग्निवीरों को 4 साल के बाद रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा यह काम, रेल मंत्री की मुहर का इंतजार

Informational News

अग्निपथ योजना की घोषणा केंद्र सरकार ने करी थी, जिसमे 4 साल के लिए युवाओ को सेना में भरती कराया जाएगा और उसमे से 25% युवाओ को स्थाई नौकरी मिलेगी और बाकी के युवाओ को सेवानिवृत किया जाएगा. इस योजना के तहत जुड़ने वाले युवाओ को अग्निवीर कहा जाएगा और उनको शुरुआत में 30 हजार रुपये सेलरी मिलेगी जो बढ़कर 40 हजार रुपये तक जायेगी. सेवानिवृत होने पर उनको 11 लाख रुपये अलग से मिलेगे.

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से देश में कई जगहों पर प्रदर्शन देखनेको मिले है. केंद्र सरकार युवाओ को सहूलियत देने के लिए कई अन्य घोषणाये कर रही है. ऐसी ही एक घोषणा रेल मंत्रालय धवारा भी हो सकती है. रेल मंत्रालय सेवानिवृत हुए अग्निविरो को रेलवे स्टेशन पर स्टोल लगाने की अनुमति देने के बारेमे सोच रही है जिससे सेवा निवृत होने के बाद उनका जीवन निर्वहन आसानी से हो सके.

रेलवे के अधिकारियो ने बताया था की अग्निविरो को रेलवे स्टेशन पर स्टोल आवंटित करने की तैयारिया शुरू हो गई है. इस कार्य से उनको रोजगार देने की बात कही जा रही है. इस प्रस्ताव पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव की मुहर लगना बाकी है. जैसे ही उनकी मुहर लगेगी प्रस्ताव के ऊपर निति बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार सेवानिवृत अग्निविरो को रोजगार मुहैया करवाने के लिए यह प्रस्ताव लाइ है.

इस साल अग्निपथ योजना के तहत 40 हजार अग्निविरो को सेना में भरती किया जाएगा. सेना में भरती होने के बाद 4 साल तक उनको सेना में कार्य करना होगा. 4 साल बाद 25% अग्निविरो को सेना में रखा जाएगा और अन्य को सेवानिवृत किया जाएगा. यानी की 10 हजार अग्निविरो को सेना में स्थाई रूप से रखा जाएगा और 30 हजार अग्निविरो को सेवानिवृत किया जाएगा. इन सेवा निवृत अग्निविरो के लिए रेलवे मंत्रालय यह प्रस्ताव लेकर आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *