अगर सरकार को देंगे आपके आसपास की ये जानकारी तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपये

Informational News

आज के समय में देश की बेटिया देश का हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही है। वही केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलके कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए लगातार कदम उठा रही हैं। सभी राज्य सरकारों ने भ्रूण हत्या पर नियंत्रण लादने के लिए कई योजनाएं भी शुरू की है। तो आइए आपको बताते है ऐसी कोनसी योजना है।

आप भी सरकार की इस मुहिम में अपना कीमती योगदान दे सकते हैं और किसी बेटी का जीवन बचा सकते है इसके लिए आपको सरकार से एक अच्छी खासी प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। ऐसे नेक कार्य में अपना योगदान देकर आप ना सिर्फ सरकार की बल्कि देश और समाज के लिए काफी उमदा कार्य कर सकते हैं जिसके लिए आपको सरकार की तरफ से एक अच्छा खासा इनाम मिलेगा और भगवान के आशीर्वाद भी आपको मिलेंगे।

तो इस लेख के जरिये आपको बता दे के आप किस तरह से सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते है और एक उमदा सामाजिक कार्य करके समाज में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ा सकते है।सरकार की ये कौन सी योजना है, जिसमें इनाम की राशि काफी बढ़ाई जा रही है जिसमे आपको एक जानकारी सरकार को देने है।

राजस्थान सरकार ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत गर्भ में बच्चे का लिंग परीक्षण करने वाले डॉक्टरों और ऐसे परिवार जनो पर नियंत्रण लाने के लिये राजस्थान सरकार ने एक मुखबिर योजना शुरू की थी। आपको बतादे के कुछ दिनों पहले ही इस योजना में दिये जाने वाली राशि में बढ़ावा किया गया है।पहले इस योजना में ढ़ाई लाख मिलते थे अब तीन लाख कर दिया गया है. इससे इस योजना में सरकार की मदद करने वाले लोगों को तीन लाख रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे.

आपको बतादे के माता के गर्भ में बच्चे का लिंग परिक्षण करना एक कानूनी अपराध है। सरकार ने इस पर रोक लगाने के लिए एक मुखबिर योजना शुरू की है। इस योजना में अगर आपको ऐसे किसी केस की जानकारी लगती है, जहां डॉक्टर ये गैर-कानूनी काम कर रहे हैं या कोई माता पिता भी ऐसा कर रहे हैं तो आप इसकी सूचना सरकार को देनी। अगर आपकी सूचना सही निकली तो सरकार की ओर से आपको तीन लाख रुपये इनाम में मिलेंगे।

अगर आपके पास ऐसी कोई जानकारी है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नम्बर 104/108 और वॉट्सएप नम्बर 9799997795 पर शिकायत कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *