अगर महीने में 300 यूनिट खर्च होती है तो कौनसा सोलर पैनल लगवाना होगा सही?

News

बिजली के बिल से परेशां है तो आप भी अपने घर की छत पर सोलर पेनल लगवाकर अपने बिजली का बिल फ्री कर सकते है. आज कल कई लोग सोलर पेनल को अपने घर की छत पर लगाकर अपने घर की बिजली खुद जनरेट कर रहे है. सोलर पेनल से घर की बिजली तो फ्री होती ही है, लेकिन उसके साथ साथ हम पर्यावरण को बचाने के प्रयास मेभी सहयोग करते है.

कई लोगो के मन में सवाल आता है की हमारे घर में इतनी खपत है तो उसके लिए कितने किलो वोट का प्लांट लगवाना चाहिए? आज हम आपको इस लेख में आपके घर की खपत के हिसाब से आपको कितने किलो वोट का सोलर प्लांट लगवाना चाहिए उसके बारेमे जानकारी देने जा रहे है. ऐसा मान लीजये की अगर आपके घर में दिन के 10 यूनिट बिजली के इस्तेमाल होते है तो महीने के 300 यूनिट के हिसाब से आपको कितने किलो वोट का प्लांट लगवाना चाहिए?

अगर आपके घर में 10 यूनिट रोजाना और महीने के 300 यूनिट की बिजली खपत होती है तो आपको 2 किलो वोट का सोलर प्लांट लगवाना चाहिए. 2 किलोवोट के प्लांट से आप आसानी से 300 वोट महीने के जनरेट कर सकेंगे. इसके अलावा बची हुई बिजली आप सरकार को तय दामो पर बेच भी सकते है. अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा की 2 किलोवोट सोलर प्लांट लगवाने का खर्चा कितना आएगा?

आपको बतादे की अगर आप 2 किलोवोट का सोलर प्लांट लगवाते है तो आपको 76 हजार रुपये के आसपास का खर्च आएगा. केंद्र सरकार 30400 रुपये इसके ऊपर सब्सिडी भी देती है और राज्य सरकारों कीभी सब्सिडी होती है. अगर आप 1 किलोवोट का ओन ग्रिड प्लांट लगवाते है तो आपको 86 हजार रुपये का खर्च आएगा. 2 किलो वोट ओन ग्रिड प्लांट के लिए आपको 1.5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा और 10 किलोवोट के प्लांट के लिए आपको 6 लाख रुपये तक का खर्च आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *