अगर नौकरी से है परेशान तो अपनाइये यह बिजनेस आईडिया: हर महीने आराम से होगी 5-6 लाख की कमाई, जानें कैसे?

Informational

महामारी के वक्त हजारों लाखों लोगों की नौकरी गई। कई लोग नौकरी से परेशान होकर भी खुद के लिए एक नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे होते है। तो कहीं तो नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा इनकम के लिए भी बुसनेस शरू करने की सोच रहे होते हे। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम आ सकती है। जिसके जरिए आप महीने 3 से 6 लाख तक की कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे मे.

सामान की पैकिंग के लिए हमें कार्ड बोर्ड की जरूरत पड़ती है, और अगर आप कार्डबोर्ड बनाने का बिसनेस शुरू करते हैं तो इसकी डिमांड ज्यादातर पूरे साल भर देती है। इस बिज़नेस मे शायद ही कभी मंदी का सामना करना पड़ सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको क्राफ्ट पेपर की जरूरत पडेगी यह फिर आपको बाजार से 40 से 45 रुपये मिल जाएगा। क्राफ्ट पेपर जितना अच्छा होगा उतने ही बॉक्स की क्वालिटी भी अच्छी बनेगी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5000 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए होगी इसके लिए आप यह प्लांट किसी गांव में भी लगा सकते हैं और गृह उद्योग के जरिए इसके लाभ भी ले सकते हैं। मगर ध्यान रखें कि आपकी फैक्ट्री रोड के आस पास ही हो जिससे ट्रांसपोर्ट के लिए आसानी बनी रहे।

बॉक्स बनाने के लिए आप दो प्रकार के मशीन ला सकते हैं जिसमें सेमी ऑटोमेटिक मशीन एंड फुली ऑटोमेटिक मशीन। आपको बता दें कि इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको 35 से 50 लाख तक का  खर्च आ सकता है। एक बार जगह और मशीन लगाने के बाद आपको मशीन ऑपरेटर रखना होगा और दो से चार जनों की टीम प्लांट के रखनी होगी.

उसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हो और ऐसी कंपनियों का कांटेक्ट कर सकते हो जिनको पैकिंग के लिए बॉक्स की जरूरत पड़ती है. इसके लिए आप फूड इंडस्ट्री का कांटेक्ट भी कर सकते हो, टायर इंडस्ट्री, टाइल्स, गिफ्ट इंडस्ट्री या ट्रांस्पोर्ट, कुरियर  इंडस्ट्री का कांटेक्ट करके आप बड़े आर्डर पा सकते हैं और इसके जरिए आप लगातार उन को मारने के पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप हर महीने तकरीबन तीन से ₹600000 कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *