अगर जा रहे हैं लखनऊ, तो इन खानों का स्वाद लेना ना भूलें, नाम सुनते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Informational

नवाबो की नगरी लखनऊ अगर आप घूमने आ रहे हो तो आज लखनऊ के उन जायकों के बारे में बताने वाले है जिसे खा कर आप उसके दीवाने हो जायेंगे। आज इस लेख में आपको लखनऊ के सबसे फेमस चाट, पान बिरयानी और कुल्फी के बारे बताने वाले है। अगर आप लखनऊ जा रहे है तो खाने में इन चीजों को जरूर एक बार खाये।

कचालू व बास्केट चाट

अगर आप लखनऊ घूमने गए हैं, और आप नया-नया खाना खानें के भी शौकीन हैं, तो आप यहां अमीनाबाद की कचालू चाट का स्वाद ले सकते हैं। यहां आपको स्नेक्स में कई चीजें मिल जाएंगी, जो आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देंगी, जिनमे से एक कचालू की चाट भी है। इसके अलावा आप गोमती नगर की बास्केट चाट का लुफ्त भी उठा सकते हैं। गोमती नगर की ये चाट काफी मशहूर है और यहां दूर-दूर से लोग इसका स्वाद लेने आते हैं।

लखनऊ का पान

खाना खाने के बाद कई लोगों को पान खाने का काफी शौक होता है, और अगर ये शौक आपको भी है तो आपके लिए लखनऊ सबसे सही जगह है। दरअसल, नवाब पहले से ही पान खाने के काफी शौकीन थे, जिसके कारण यहां आज भी अलग-अलग तरह के कई पान मिलते हैं। जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं। यहाँ पे आपको पान की काफी सारी वेराइटी मिलेगी जैसे की फायर पान हो या फिर चॉकलेट पान, लोग खाना खाने के बाद इनका स्वाद लेना कभी नहीं भूलते। इसिलए आप भी इस पान का स्वाद ले सकते हैं।

लखनऊ की बिरयानी

आपने कई जगहों की बिरयानी खाई होगी। जैसे- मुरादबादी और हैदराबादी बिरयानी आदि। लेकिन जनाब अगर आप लखनऊ की बिरयानी का स्वाद लेंगे, तो यकीन मानिए आपको हैदराबादी और मुरादाबादी दोनों बिरयानी का स्वाद यहीं मिल सकता है। इस बिरयानी में जो मसाला इस्तेमाल किया जाता है, वो इसको एक नया स्वाद देता है। लोग लखनऊ में बिरयानी खाना काफी पसंद भी करते हैं। साथ ही लोग लखनऊ जाने के बाद टिक्का और कबाब खाना भी नहीं भूलते हैं।

अमीनाबाद की कुल्फी

आपने सुना होगा कि सर्दी के मौसम में लोग दिल्ली में स्थित इंडिया गेट पर आइसक्रीम खाने जाते हैं? हो सकता है आपने भी ऐसा किया हो। वहीं, अगर आप लखनऊ गए हैं, तो फिर आपका अमीनाबाद की कुल्फी खाना भी बनता है। अमीनाबाद की कुल्फी काफी मशहूर है। लोग अक्सर खाना खाने के बाद इस कुल्फी का स्वाद लेना नहीं भूलते हैं। ऐसे में अगर आप लखनऊ जाने का प्लान बना रहे हैं या फिर पहले से लखनऊ में हैं, तो एक बार इस कुल्फी का स्वाद तो ले ही सकते हैं। शायद आपको पसंद आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *